chandrapratapsingh

Mar 27, 20221 min

CAPF जवानों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब साल में मिलेगी 100 दिन की छुट्टी !

नई दिल्ली, 27 मार्च 2022 : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीएपीएफ जवानों को अपने परिवार के साथ कम से कम 100 दिन बिताने की अनुमति देने का एक महत्वाकांक्षी प्रस्ताव पेश किया है, जिसके जल्द ही लागू होने की संभावना है। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने नीति के कार्यान्वयन में देरी के मुद्दों को सुलझाने के लिए इस महीने की शुरुआत में कई बैठकें की हैं। नीति का उद्देश्य काम से संबंधित तनाव को कम करना और लगभग 10 लाख सैनिकों और अधिकारियों की खुशी को बढ़ाना है, जो कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण पर्यावरणीय परिस्थितियों और दूरदराज के स्थानों में कठिन कर्तव्यों का पालन करते हैं।

अगलेमहीने तक निर्णयलेने की उम्मीद

सीएपीएफके एक वरिष्ठअधिकारी ने कहाकि सभी केंद्रीयसशस्त्र पुलिस बलों कोअपने प्रस्तावों मेंतेजी लाने कानिर्देश दिया गयाहै। गृह मंत्रालयके अगले महीनेतक अंतिम निर्णयलेने की उम्मीदहै कि कल्याणकारीउपाय कैसे लागूकिया जा सकताहै। साथ हीउन्होंने कहा किबल एक वर्षमें अपने सैनिकोंको 60-65 दिन कीछुट्टी देने मेंसक्षम है, लेकिनअगर आकस्मिक छुट्टीको 15 दिन सेबढ़ाकर 28-30 दिन करनेका प्रस्ताव लायाजा सकता है, तो जवानों केलिए 100 दिनों की छुट्टीदी जा सकतीहै।

गृहमंत्रालय के अंतर्गतआता है सीएपीएफ

बतादें कि सीएपीएफदेश की पांचसुरक्षाबलों के समूहको कहा जाताहै। इस समूहमें आने वालेसभी फोर्सेज पूरीतरह से भारतसरकार के गृहमंत्रालय के अंतर्गतहैं। सीएपीएफ मेंबीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआइएसएफ, आइटीबीपीऔर एसएसबी शामिलहैं।

पिछलेतीन सालों सेफंसा हुआ थायह मामला

गौरतलबहै कि सीएपीएफके जवानों कीछुट्टी का मामलापिछले तीन सालसे फंसा हुआथा। अब उम्मीदहै कि जल्दही इस बारेमें गृह मंत्रीकी तरफ सेअनुमति मिल सकतीहै। गृहमंत्री अमितशाह ने 2019 मेंकहा था किसभी जवान अपनेपरिवार के साथ 100 दिन की छुट्टीमें रह सकतेहै।

    90
    0