chandrapratapsingh

Dec 17, 20232 min

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने निर्देश

लखनऊ, 17 दिसंबर 2023 : प्रदेशवासियों को गर्मियों में बिजली संकट का सामना न करना पड़े इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू करने के निर्देश ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने दिए हैं। उन्होंने विद्युत ढांचे को सुदृढ़ बनाने के लिए केंद्र सरकार की पुर्नोत्थान वितरण क्षेत्र सुधार योजना (आरडीएसएस) की मदद से किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

इस योजना के तहत मीरजापुर, बस्ती व गोंडा में सुस्त गति से कराए जा रहे कार्य पर उन्होंने सख्त निगरानी जताई। एमडी पूर्वांचल को उन्होंने चेतावनी दी कि काम में तेजी लाई जाए। ऊर्जा मंत्री ने फिर कहा कि एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) का तीसरा चरण 31 दिसंबर को खत्म होगा। अब आगे यह योजना नहीं बढ़ाई जाएगी।

फिर बकायेदारों व बिजली चोरी के मामलों में कार्रवाई होगी। पूरे हो चुके दो चरणों में 32.63 लाख उपभोक्ताओं ने इस योजना का लाभ उठाया। इसमें पूर्वांचल में 9.30 लाख, मध्यांचल में 9.25 लाख, दक्षिणांचल में 7.13 लाख, पश्चिमांचल में 7.12 लाख, केस्को में 20 हजार उपभोक्ताओं ने ओटीएस में पंजीकरण करा कर सरचार्ज में छूट प्राप्त की। सरकार को 3,300 करोड़ रुपये के राजस्व की प्राप्ति हुई है।

उपभोक्ताओं को भी 1,120 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है। बिजली चोरी में पूर्वांचल में 18 हजार लोगों, मध्यांचल में 11 हजार, दक्षिणांचल में 18 हजार, पश्चिमांचल में 21 हजार, केस्को में 1,350 लोगों ने ओटीएस का लाभ उठाया है। तीसरे चरण में विद्युत चोरी के प्रकरणों में 50 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है।

बड़े बकायेदारों के लिए चलाएं संयुक्त अभियान

ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिए कि बड़े बकायेदारों से वसूली के लिए मुख्यालय, डिस्काम, क्षेत्रीय व जिला स्तरीय कार्यालयों से भी प्रयास किए जाएं। संयुक्त अभियान चलाकर इनसे हर हाल में वसूली की जाए।

    20
    0