chandrapratapsingh

Nov 24, 20222 min

गीडा के स्थापना दिवस पर गोरखपुर को दो सौ करोड़ की सौगात

गोरखपुर, 24 नवंबर 2022 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के स्थापना दिवस के अवसर पर 30 नवंबर को विकास एवं निवेश के जरिए रोजगार का पथ प्रशस्त करेंगे। गीडा कार्यालय के पास आयोजित होने वाले कार्यक्रम में 200 करोड़ रुपये से अधिक लागत की ढांचागत विकास योजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा और करीब 100 से अधिक औद्योगिक इकाईयों की स्थापना की शुरूआत की जाएगी। इन इकाईयों में 500 करोड़ रुपये का निवेश होगा और सीधे तौर पर तीन हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकेगा। कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए गीडा के साथ उद्यमी भी जुटे हुए हैं।

500 करोड़ रुपये का होगा निवेश, तीन हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

गीडा की स्थापना 30 नवंबर 1989 को की गई थी। इस औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के बाद भी अपेक्षित विकास नहीं हो पा रहा था। 2017 में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद गीडा को लेकर उद्यमियों की सोच में बदलाव आया और निवेश के लिए वे आगे आने लगे। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के दृष्टिगत स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री गीडा में बढ़ रही सुविधाओं को लेकर संदेश भी देंगे। इस कार्यक्रम में औद्योगिक गलियारे में 70 करोड़ रुपये की लागत से विकसित हो रहे प्लास्टिक पार्क का शिलान्यास किया जाएगा। इसमें 92 इकाईयां स्थापित हो सकेंगी।

इन परियोजनाओं का भी होगा शिलान्यास

इसके साथ ही 34 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले फ्लैटेड फैक्ट्री व 27 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 132 केवी के बिजली घर सहित करीब 200 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। गीडा में 100 से अधिक इकाईयां ऐसी हैं, जिनके मानचित्र पास हो चुके हैं और 500 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही हैं। इन फैक्ट्रियों का शिलान्यास भी किया जाएगा। इसके साथ ही कुछ उद्यमियों को भूखंड आवंटन का पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

अब तक 2500 एकड़ जमीन का हो चुका है अधिग्रहण

गीडा के अधिसूचित क्षेत्र में 99 गांव की भूमि शामिल है। गीडा द्वारा 2500 एकड़ जमीन अधिग्रहीत की जा चुकी है। 2200 एकड़ भूमि विकसित भी हो चुकी है। औद्योगिक गलियारे में दो हजार एकड़ भूमि का अधिग्रहण प्रस्तावित है। इसमें से 500 एकड़ का अधिग्रहण हो चुका है। इसके साथ ही धुरियापार में औद्योगिक टाउनशिप विकसित करने की तैयारी भी चल रही है।

    30
    0