chandrapratapsingh

Nov 7, 20231 min

दिवाली से पहले बिजली उपभोक्ताओं को सरकार का खास तोहफा

साहिबाबाद, 7 नवंबर 2023 : जिले के छोटे-बड़े ढाई लाख विद्युत निगम के बकाएदारों को एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) के अंतर्गत करीब 52 करोड़ की छूट मिलेगी। इसके लिए विद्युत निगम ने बकाएदारों को एडवाइजरी जारी कर दी है।

बिजली बिल पर मिलेगा यह लाभ

योजना के तहत उपभोक्ताओं का बिजली बिल पर लगाया गया 100 फीसदी ब्याज माफ किया जाएगा। जिले में बिजली के करीब 11 लाख उपभोक्ता हैं, जिनमें से साढ़े तीन लाख उपभोक्ता विद्युत निगम के बकाएदार हैं। इनमें 1.80 लाख बकाएदार शहरी क्षेत्र के हैं और 69 हजार ग्रामीण क्षेत्र के हैं।

बिल से ज्यादा बकाया ब्याज

इन बकाएदारों ने पिछले कई साल से बिजली बिल जमा नहीं किया है। यानी ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में करीब 30 फीसदी उपभोक्ता ऐसे हैं जो बिजली बिल जमा नहीं कर रहे। इनमें बड़ी संख्या में ऐसे बकाएदार भी हैं जिन पर बिल से ज्यादा ब्याज की राशि हो गई है।

इस तारीख से शुरू होगा काम

इससे वह बिजली बिल जमा नहीं कर पा रहे हैं। अगर ये एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत बिल जमा करेंगे तो ब्याज पर सौ फीसदी की छूट मिल जाएगी। विद्युत निगम के मुख्य अभियंता नीरज स्वरूप ने बताया कि बिजली बिल जमा करने का कार्य आठ नवंबर से से विद्युत निगम के एसडीओ कार्यालय, खंड कार्यालय, कलेक्शन सेंटर या जन सुविधा केंद्र पर शुरु कर दिया जाएगा।

    00
    0