chandrapratapsingh

Jan 31, 20232 min

डीएम की अगुवाई में हाईलेवल बैठक

पीलीभीत, 31 जनवरी 2023 : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की की अध्यक्षता में निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति/मध्यान्ह भोजन समिति की बैठक गोमती सभागार में सम्पन्न हुई।

समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकृत छात्र/छात्राओं के सापेक्ष आधार प्रमाणीकरण की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली, और खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये गये आंगनबाडी केन्द्रों में 05 वर्ष तक के बच्चों का डाटा प्ररेणा पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित किया जाये। बैठक के दौरान जिलाधिकारी निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत विद्यालयों में संचालित की गई कक्षाऐं की प्रगति जानी और सभी को निर्देश दिये कि बच्चों की शिक्षा हेतु भाषा का ज्ञान व गणित की कक्षाओं में विशेष रूप से जोर दिया जाये, जिससे बच्चों की शिक्षा में सुधार में सुधार हो सके।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि अध्यापकों की सेवा पुस्तिका में उनके द्वारा लिए गये अवकाशो, प्रदान की प्रतिकूल प्रविष्टियों सहित आदि का 15 दिन के करना सुनिश्चित किया जाये। बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा 19 पैरामीटरों के कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी ली गई और बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए जिन विद्यालयों में अभी तक कार्य पूर्ण नहीं हुआ उसे पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाये। बैठक के दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि नगर क्षेत्र के 19 विद्यालयों में 14 विद्यालयों में कार्य पूर्ण कराया जा चुका है।

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने विद्यालयों के विद्युतीकरण के सम्बन्ध में जानकारी ली गई और निर्देश दिये कि जिन विद्यालयों में विद्युतीकरण का कार्य अवशेष हैं विद्युत विभाग को पत्र लिखकर शीघ्र कराना सुनिश्चित किया जाये। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने दिव्यांग शौचायल की प्रगति जानी और जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये अवशेष विद्यालयों में दिव्यांग शौचालय का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाये। जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देशित किया गया कि स्कूल की साफ सफाई के कार्यों को सफाई कर्मचारियों के माध्यम से कराना सुनिश्चित किया जाये।

इसके साथ ही जिलाधिकारी द्वारा विद्यालयों के वाउण्ड्रीवाल निर्माण का कार्य कराने हेतु मनरेगा से कराने के निर्देश दिये। बैठके के दौरान जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि आरटीई के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों की गहनता से जांच करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्राप्त आवेदनों की जांच के दौरान बच्चों के घर जाकर की स्थिति को देखा जाये, और पात्र ही बच्चों को आरटीई के तहत चयन किया जाये। जिससे की गरीबों बच्चों को प्रवेश दिलाया जाये। उन्होंने सभी को निर्देशित करते हुये प्रवेश के समय सबसे पहले जिनके माता पिता की वार्षिक आय 35/-हजार है उनको वरीयता प्रदान की जाये तथा ऐसे बच्चे जिनके अभिभावक एचआईवी, कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियों एवं अनाथ बच्चों को वरीयता प्रदान की जाये, उनको पहले प्रवेश दिये जाने के निर्देश दिये गये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, कार्यक्रम अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-रमेश कुमार

    160
    0