statetodaytv

Sep 20, 20222 min

शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से पात्र लाभार्थियों को करें लाभान्वित- DM प्रवीण कुमार लक्षकार

रिपोर्ट - रमेश कुमार/ पीलीभीत ,21 सितम्बर 2022

नवागत जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में समस्त विभागाध्यक्षों के साथ की समीक्षा गांधी सभागार में की गई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा समस्त कार्यालयध्यक्षों को निर्देशित किया गया कि अपने अपने कार्यालय में समय से पहुंचकर जनसुनवाई करें, साथ ही समस्त विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया कि शासन द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार की योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को योजनाओं से लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि आईजीआरएस, मुख्यमंत्री मंत्री हेल्प लाइन व जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाये। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा समस्त विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया गया कि कोई भी अधिकारी बिना अनुमति के मुख्यालय नही छोडेगें। जिलाधिकारी द्वारा जनसूचना अधिकार नियमों का अध्ययन करने के निर्देश दिये गये।

प्रवीण कुमार लक्षकार, जिलाधिकारी पीलीभीत

जिलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि वैक्सीनेशन, बूस्टर डोज व गोल्डन कार्ड के लक्ष्य के सापेक्ष कार्य कराना सुनिश्चित करें तथा गांव में डेगूं, मलेरिया आदि बीमारियों की रोकथाम हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से ग्राम पंचायतों में दवाईयों का छिडकाव कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने विकास कार्यो को शासन की मंशा के अनुरूप कार्य कराने के निर्देश दिये। साथ ही जिलाधिकारी ने लम्बित कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने हाईटेंशन विद्युत लाइन से निजात पाने हेतु अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये गये कि विद्युत लाइन के नीचे कोई मकान न बनाये जाये जिससे की दुर्घटनाओं को रोका जा सके। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा एआर कोऑपरेटिव को निर्देशित किया गया कि जनपद के जो दुकानदार डीएपी की अधिक बिक्री करते हैं उनका औचक निरीक्षण किया जाये तथा गडबडी पाये जाने पर कार्यवाही की जाये। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि किसानों को पराली प्रबन्धन के प्रति जागरूक किया जाये और पराली जलाते पाये जाने पर जुर्माना वसूल की कार्यवाही की जाये। उन्होंने एआरटीओ को निर्देशित किया कि स्कूल बसों रजिस्ट्रेशन, फिटनेशन के कार्यो को अभियान चलाकर चेकिंग कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने डीसी मनरेगा को मनरेगा के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश देते हुये रोजगार सेवकों का मानदेय भुगतान करायें। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा किया गया कि विगत वर्षो में जिन दुकानदारों द्वारा जीएसटी नियमानुसार नहीं जमा की जा रही है उनके खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये साथ ही चकबन्दी अधिकारी को निर्देशित किया कि चकबन्दी से सम्बन्धित ग्राम पंचायतों में चौपाल लगाकर आम जनमानस को जागरूक करें, जिससे कि आम जनमानस चकबन्दी का लाभ लें सके।

रमेश कुमार, पीलीभीत स्टेट टुडे, संवाददाता

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री धर्मेन्द्र प्रताप सिंह, अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) श्री रामसिंह गौतम, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) श्री सूरज यादव, मुख्य कोषाधिकारी सुश्री रेनू बौद्ध, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 आलोक कुमार, नगर मजिस्ट्रेट डॉ0 राजेश कुमार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

    250
    0