chandrapratapsingh

Feb 6, 20232 min

रोडवेज बसों का किराया बढ़ा, अब प्रति किमी इस हिसाब से देना होगा

लखनऊ, 6 फरवरी 2023 : उत्तर प्रदेश की रोडवेज बसों में यात्रा करने के लिए अब थोड़ी ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने किराए में 25 पैसे की बढ़ोतरी की है। साधारण बस का किराया अब प्रति व्यक्ति एक रुपये 30 पैसे प्रति किमी के हिसाब से देना होगा। निगम की ओर इसके लिए आदेश जारी किया है।

परिवहन निगम की बसों का किराया रात 12 बसे से बढ़ जाएगा। अब तक निगम की साधारण सेवा की बसों का किराया प्रति किलोमीटर एक रुपये पांच पैसा था। किराया बढ़ने के बाद अब यात्रियों को प्रति किलोमीटर एक रुपये 30 पैसा के हिसाब से भुगतान करना होगा। प्रति किलोमीटर किराए में 25 पैसे की वृद्धि की गई है।

क्षेत्रीय प्रबंधक विमल रंजन ने बताया कि दिसंबर 2019 के बाद अब निगम ने बसों का किराया बढ़ाया है, तब डीजल 63 रुपये लीटर हुआ करता था। वर्तमान में डीजल 90 रुपये लीटर है। डीजल का मूल्य लगातार बढ़ने से परिवहन निगम की बसें घाटे में संचालित हो रही थीं। इसका सीधा असर यात्रियों की जेब पर पड़ेगा।

साधारण सेवा की बसों में पहले अयोध्या डिपो से कानपुर का किराया 298 रुपये था, अब यात्रियों को लगभग 358 रुपये देने होंगे। इसी तरह अयोध्या से लखनऊ का किराया पहले 189 था, अब बढ़ कर लगभग 226 रुपये होगा। अयोध्या से शिव की नगरी वाराणसी का किराया पहले 253 रुपये था, अब लगभग 309 रुपये चुकाने होंगे।

बढ़े किराए का एनाउंसमेंट कराया जाएगा

इसी तरह अयोध्या से प्रयागराज का किराया पहले 203 रुपये था, अब 246 रुपये देने होंगे। अयोध्या से गोरखपुर के लिए पहले 190 रुपये किराया देना होता था, अब 206 रुपये देना होगा। क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि परिक्षेत्र के चारो डिपो में बढ़े किराए का एनाउंसमेंट कराया जाएगा, जिससे यात्रियों में भ्रम की स्थिति न पैदा हो।

वातानुकूलित बसों का भी बढ़ाया गया किराया

इसी के साथ बस स्टेशन पर 48 घंटे के अंदर नवीन किराया सूची प्रदर्शित किये जाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि सामान्य सेवा की बसों की तरह जनरथ, वातानुकूलित स्लीपर और हाई एंड वाल्वों व स्कैनिया बसों का भी किराया बढ़ाया गया है।

    00
    0