chandrapratapsingh

May 24, 20221 min

सात मंजिला होगा नया चारबाग रेलवे स्टेशन, इन खासियतों से होगा लैस

लखनऊ, 24 मई 2022 : चारबाग स्‍टेशन के पीछे आनंदनगर की तरफ सात मंजिला नया रेलवे स्टेशन बनेगा। इस स्टेशन भवन में व्यावसायिक कांप्लेक्स, वीआइपी लाबी, बजट होटल, विश्रामालय, फूड कोर्ट जैसी सुविधाएं होंगी। प्रतीक्षालय के साथ टिकट एरिया और आगमन व प्रस्थान के लिए अलग क्षेत्र विकसित होंगे। चारबाग स्टेशन और लखनऊ जंक्शन के संशोधित एकीकृत विश्वस्तरीय स्टेशन प्रोजेक्ट में देश की 30 बड़ी कंपनियों ने रूचि दिखायी है।

रेल भूमिविकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने इस प्रोजेक्टका 427.78 करोड़ रुपये काटेंडर जारी करदिया है। मंगलवारको होटल रेनेसांमें टेंडर कीप्री-बिड कांफ्रेंसहुई। जिसमें आरएलडीएने अपने डीपीआरपर चर्चा की। इसविश्वस्तरीय प्रोजेक्ट के पूराहोने के बादचारबाग स्टेशन से लखनऊजंक्शन होकर दुर्गापुरीमेट्रो स्टेशन आपस मेंजुड़ जाएगा।

दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन से होगा कनेक्‍ट : चारबाग स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक से नौ तक रेल लाइन के ऊपर 120 मीटर लंबा और 115 मीटर चौड़ा कानकोर्स बनेगा। ट्रेन आने पर यात्री कानकोर्स से लिफ्ट व एस्केलेटर से उतरकर प्लेटफार्म पर आएंगे। इसी तरह लखनऊ जंक्शन पर 75 मीटर लंबा और 30 मीटर चौड़ा कानकोर्स बनेगा, जो सीधे दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन से जुड़ेगा। कैबवे का और विस्तार किया जाएगा। एक तरफ से प्रवेश और दूसरी ओर से निकासी की व्यवस्था होगी।

चारबाग स्टेशन से मेट्रो तक बनेगा ओवरब्रिज : आरएलडीए के मुख्य प्रोजेक्ट प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि चारबाग मेट्रो और चारबाग रेलवे स्टेशन को एक ओवरब्रिज से जोड़ा जाएगा। यह कार्य प्राथमिकता पर होगा। जिससे लखनऊ स्टेशन के बाहर अधिक भीड़ नहीं होगी। यात्री सीधे पुल से मेट्रो तक पहुंच सकेंगे। अपर महाप्रबंधक प्रोजेक्ट एचके श्रीवास्तव ने बताया कि आनंद नगर में बनने वाले नए स्टेशन भवन में सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा, सीसीटीवी, मेटल डिटेक्टर और लगेज स्कैनर जैसी सुविधा होगी।

    40
    0