google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

सीएम योगी हुए नाराज तो एक्‍शन में आई यूपी पुलिस


लखनऊ, 28 नवंबर 2023 : प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकरों की संख्या व ध्वनि फिर से बढ़ने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कड़ी नाराजगी के बाद एक बार फिर कार्रवाई के कदम बढ़े हैं। प्रदेश में अभियान के तहत सोमवार को धार्मिक स्थलों पर मानक के विरुद्ध लगे 3,238 लाउडस्पीकर हटवाए गए।

स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार के अनुसार, अवैध लाउडस्पीकर/ध्वनि विस्तारक यंत्रों के विरुद्ध 23 नवंबर से 22 दिसंबर तक एक माह में अभियान के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। सोमवार को सभी जिलों में सुबह पांच बजे से सात बजे के मध्य सार्वजनिक स्थानों व धार्मिक स्थलों पर 61,399 स्थानों पर चेकिंग की गई। पुलिस टीमों ने मानक के विपरीत पाए गए 7,288 लाउडस्पीकरों की ध्वनि कम कराई, जबकि निर्धारित सीमा से अधिक ध्वनि पर चल रहे 3,238 लाउडस्पीकर उतरवाए गए। स्पेशल डीजी के अनुसार निर्धारित ध्वनि मानक का उल्लंघन कर रहे लोगों को नोटिस देकर कड़ी कार्रवाई की चेतवानी भी दी गई है।

सीएम योगी के न‍िर्देश पर हुई थी कार्रवाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अप्रैल 2022 में सुप्रीम कोर्ट निर्देशों के अनुरूप लाउडस्पीकरों की ध्वनि नियंत्रित कराए जाने की कार्रवाई अभियान के तहत हुई थी। योगी के निर्देश के बाद ही गोरखनाथ मंदिर के लाउडस्पीकर की आवाज कम कर दी गई थी। प्रदेश के कई अन्य प्रमुख धार्मिक स्थलों में भी लाउडस्पीकर की आवाज धीमी कर दी गई थी।

लाउडस्पीकरों की संख्या व ध्वनि फिर से बढ़ने की म‍िली थी शि‍कायत

गृह विभाग ने ध्वनि प्रदूषण (विनियमन और नियंत्रण) नियम-2000 के प्राविधानों का कड़ाई से अनुपालन कराये जाने का विस्तृत निर्देश जारी किया था। जिसके बाद अभियान के तहत प्रदेश में धार्मिक स्थलों से 72,509 लाउडस्पीकर हटवाए गए थे, जबकि 56,558 लाउडस्पीकर की ध्वनि को कम कर निर्धारित सीमा के भीतर लाया गया था। बीते दिनों मुख्यमंत्री ने विभिन्न सार्वजनिक व धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकरों की संख्या व ध्वनि फिर से बढ़ने की शिकायत को गंभीरता से लेकर कार्रवाई के कड़े निर्देश दिए थे।

0 views0 comments

Komentarze


bottom of page