google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

भारत में डरने वाले आमिर मिले तुर्की के राष्ट्रपति की पत्नी से–15 अगस्त की फोटो पर सोशल मीडिया थूथू



आमिर खान जिसे अपनी पत्नी और बच्चों के साथ भारत में डर लगता है वो तुर्की में है। आमिर खान की आने वाली फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' का फाइनल शूट तुर्की में होना है। फिलहाल आमिर खान इस्तांबुल में तुर्की के राष्ट्रपति की पत्नी एमीन एर्दोगान से मुलाकात कर चर्चा में आ गए हैं। इस मुलाकात के बाद सोशल मीडिया पर देशभक्त भारतीय आमिर खान की कड़ी आलोचना कर रहे हैं।

क्यों चिढ़े देशभक्त भारतीय


तुर्की और पाकिस्तान की खूब छनती है। 5 अगस्त 2019 को जब भारतीय संसद ने पूर्ण बहुमत के साथ जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया था तब पाकिस्तान के अलावा तुर्की ही वो देश था जिसने विरोध किया था।

तब तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा था, "हमारे कश्मीरी भाई और बहन दशकों से पीड़ित हैं। हम एक बार फिर से कश्मीर पर पाकिस्तान के साथ हैं। हमने इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र की साधारण सभा में उठाया था। कश्मीर का मुद्दा जंग से नहीं सुलझाया जा सकता। इसे इंसाफ़ और निष्पक्षता से सुलझाया जा सकता है। इस तरह का समाधान ही सबके हक़ में है। तुर्की इंसाफ़, शांति और संवाद का समर्थन करता रहेगा।

तुर्की के रुख पर उस वक्त भारत ने कड़ा ऐतराज़ जताया था।


आमिर खान का भारत को लेकर रुख


आमिर ख़ान भारत में असहिष्णुता को लेकर दिए अपने पुराने बयान की वजह से कई बार ट्रोल हो चुके हैं। फिल्म पीके में आमिर ने हिंदू धर्म का मज़ाक भी उड़ाया था। इसी तरह अपनी फिल्म गजनी में विलेन के नाम में धर्मात्मा जोड़ कर हिंदू समाज को लपेटने की कोशिश की थी। आमिर खान भारतीय लोगों के सामने खुद को बहुत बड़ा बुद्धिजीवी दिखा कर अक्सर घोर साम्प्रदायिक बातें करते हैं और जब फंसने लगते हैं तो खुद को कलाकार की चादर में लपेट कर बचाने की कोशिश करते हैं।

तुर्की की असलियत


एक समय इसाई देश रहे तुर्की में लगातार मुस्लिमों की आबादी बढ़ती गई और फिर वहां मुस्लिम शासन हो गया। हाल ही में हागिया सोफ़िया म्यूज़ियम को मस्जिद बनाए जाने के फै़सले को लेकर तुर्की ने दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था। हागिया सोफिया एक चर्च था जिसे तुर्की की कट्टरपंथी सरकार ने मस्जिद बना दिया है।


राममंदिर , मुसलमान और तुर्की


5 अगस्त 2020 को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भव्य राममंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन किया तो देश के मुस्लिम आबादी और मुस्लिम नेताओं ने धमकी भरे अंदाज में हागिया सोफिया म्यूजियम का उदाहरण देते हुए मंदिर की जगह पर मस्जिद निर्माण की बात कही थी।


आमिर-अर्दौआन की तस्वीर और 15 अगस्त


फ़िल्म अभिनेता आमिर ख़ान तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन की पत्नी एमीन अर्दोआन से तुर्की में मुलाक़ात की है। इस मुलाकात की तस्वीरें एमीन ने 15 अगस्त को ट्विटर पर शेयर की हैं जिस दिन भारत का स्वतंत्रता दिवस होता है। जाहिर है आमिर खान तुर्की के रास्ते भारत में मुसलमानों को कोई खास संदेश देना चाहते थे जिसके चलते तस्वीरें खास तौर पर 15 अगस्त वाले दिन ही ट्विटर पर शेयर की गईं।


वैसे आमिर की इस हरकत पर भारतीयों ने ट्विटर पर ट्रोल करते हुए कड़ी आलोचना की है।


कपिल मिश्रा ने ट्वीट किया, "इन्हें इंडिया में डर लगता है."



सुब्रमण्यम स्वामी ने तंज करते हुए ट्वीट किया, "यानी मैं सही साबित हुआ हूं कि आमिर ख़ान तीनों ख़ानों में से एक हैं."



पत्रकार अशोक श्रीवास्तव ने ट्वीट किया, "भारत के मित्र देश इसराइल के प्रधानमंत्री से मिलने के नाम पर आमिर ख़ान कन्नी काट गए थे. पर भारत के शत्रु देश तुर्की के राष्ट्रपति की पत्नी की मेज़बानी स्वीकार करने में उन्हें कोई हिचक नहीं हुई."



आमिर की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' ऑस्कर जीत चुकी मशहूर हॉलिवुड फिल्म 'फॉरेस्ट गम्प' का ऑफिशल हिंदी रीमेक है। फिल्म की लगभग 40 दिनों की शूटिंग तुर्की में होनी है। इस फिल्म में आमिर के साथ करीना कपूर मुख्य भूमिका में होंगी।


टीम स्टेट टुडे



28 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0