google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

सीएम योगी के शिक्षा सलाहकार नामित हुए यूजीसी के पूर्व चेयरमैन प्रो. धीरेन्द्र पाल सिंह


लखनऊ, 21 अगस्त 2022 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में अपने दूसरे कार्यकाल में सलाहकार की सूची भी मजबूत करते जा रहे हैं। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी सहित तीन वश्वविद्यालयों कुलपति रह चुके यूजीसी के पूर्व चेयरमैन प्रोफेसर धीरेन्द्र पाल सिंह को सीएम योगी आदित्यनाथ का शिक्षा सलाहकार नामित किया गया है।

प्रोफेसर धीरेन्द्र पाल सिंह राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्वयन समित के पदेन सदस्य भी रह थे। इसके साथ ही उनको शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान के लिए कई राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश की साक्षरता दर को ऊंचा उठाने के प्रयास में लगे हैं। इसी क्रम में वह प्राइमरी, बेसिक तथा माध्यमिक शिक्षा विभाग के साथ अब उच्च शिक्षा विभाग का कलेवर भी बदलना चाहते हैं। उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है

उत्तर प्रदेश शासन की ओर से प्रख्यात शिक्षाविद प्रो धीरेन्द्र पाल सिंह को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शिक्षा सलाहकार नामित किया गया है। इस बाबत नियोजन विभाग के सचिव आलोक कुमार की ओर से इस पत्र जारी कर दिया गया है। प्रोफेसर डीपी सिंह 2018 से 2021 तक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के चेयरमैन रह चुके हैं। लगभग चार दशक के करियर में उन्होंने भारतीय उच्च शिक्षा में कई अकादमिक संस्थाओं का नेतृत्व किया।

2 views0 comments

Comments


bottom of page