google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन, भारत में बढ़ा खतरा



भारत में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। हर दिन 10 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के सीरो सर्वे के मुताबिक देश में अब तक इसका कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि आईसीएमआर के सर्वे में देश की मौजूदा स्थिति स्पष्ट नहीं होती है और सरकार अभी कुछ कहने में हिचक रही है।


विशेषज्ञों का कहना है कि देश के कई हिस्सों में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो चुका है। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख से ऊपर पहुंच चुकी है। भारत दुनिया में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद चौथे स्थान पर है।

आईसीएमआर का सीरो सर्वे


आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने गुरुवार को सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी करते हुए कहा था कि भारत अभी कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन चरण में नहीं पहुंचा है। हालांकि, वायरोलॉजी, पब्लिक हेल्थ और मेडिसिन के विशेषज्ञ इससे इत्तेफाक नहीं रखते हैं। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण का ट्रेंड जानने के लिए पहली बार सीरो सर्वे कराया गया था। 65 जिलों में 26,400 लोगों के बीच कराए गए सर्वे में केवल 0.73 फीसदी लोगों में ही कोरोना पाया गया।


क्या कहते हैं एम्स के पूर्व डायरेक्टर


एम्स के डायरेक्टर रहे डॉ. एम सी मिश्रा के मुताबिक इसमें कोई संदेह नहीं है कि देश के कई हिस्सों

में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो चुका है। उन्होंने कहा, 'बड़े पैमाने पर पलायन और लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील से कोरोना और तेजी से फैल रहा है। अब यह बीमारी ऐसे इलाकों में भी फैल चुकी है जहां पहले कोई केस नहीं था।

दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद में कम्युनिटी ट्रांसमिशन


प्रख्यात सर्जन डॉ. अरविंद कुमार ने कहा कि अगर आईसीएमआर की दलील को मान भी लिया जाए तब भी इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई जैसी जगहों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है।


टीम स्टेट टुडे

30 views0 comments