google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

कोरोना के खिलाफ जंग में अब तक का सबसे बेहतरीन आविष्कार



कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बेहद जरूरी है। लेकिन कोरोना संक्रमितों का इलाज करने के लिए डॉक्टर और नर्स को मरीजों के पास जाना ही पड़ता है। ऐसे में इन पर संक्रमण का खतरा ज्यादा बना रहता है। पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर स्थित सेंट्रल मेकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएमईआरआइ) के वैज्ञानिकों ने इस समस्या का नया तरीका निकाला है।


सीएमईआरआइ के वैज्ञानिकों ने कोरोना मरीजों के पास दवा और दूसरा जरूरी सामान लेकर आने वाला रोबोट बनाया है। ऑडियो विजुअल सिस्‍टम के जरिए चिकित्सक संक्रमित मरीज से सीधी बात कर उसके स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी ले सकेंगे।



इस रोबोट में अल्ट्रा वॉयलट किरणों का चैंबर भी लगा है। जो इसे विषाणु, जीवाणु और अन्य सूक्ष्मजीवों से मुक्त रखेगा।



इस रोबोट को एचसीएआरडी (हास्पीटल केयर एसिसटिव रोबोटिक्स डिवाइस) नाम दिया गया है। इसकी मदद से कोरोना संक्रमित मरीजों को दवा, भोजन जैसी जरूरी चीजें समय पर और सुरक्षित तरीके से पहुंचाई जा सकेंगी। अभी यही कार्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा करवाया जा रहा है। ऐसे में फ्रंटलाइन हेल्‍थ वर्कर के लिए यह खोज बहुत उपयोगी साबित होगा।


वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के मुताबिक अस्पतालों में कोरोना के गंभीर संक्रमितों की देखभाल में चौबीसों घंटे लगे कर्मचारियों को संक्रमण से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है। अब इस रोबोट को जल्द ही कुछ प्रमुख अस्पतालों में तैनाती भी कर दी जाएगी. मेडिकल स्टाफ के लिए यह रोबोट काफी फायदेमंद साबित होगा।


कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर मचा रखा है। इस खतरनाक वायरस ने अब तक लाखों लोगों की जान ले ली है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इस महामारी से छुटकारा पाने की कोशिश में जुटे हैं। लेकिन अभी तक किसी को सफलता हासिल नहीं हो सकी है।



ऐसे में इस संक्रमण से बचाव के लिए रोबोट एक बड़े हथियार साबित हो सकते हैं। चितरंजन रेल इंजन कारखाना के होनहार अभियंताओं की टीम द्वारा तैयार किया गया यह संयंत्र के सफलता को लेकर श्री प्रवीण कुमार मिश्रा, महाप्रबंधक, चितरंजन रेल इंजन कारखाना ने पूरी टीम को बधाई दी है।

टीम स्टेट टुडे


Advt.

Advt.


31 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0