google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

यूपी स्थापना दिवस पर विद्यालयों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम


पीलीभीत, 24 जनवरी 2023 : उत्तर प्रदेश दिवस जनपद में गांधी प्रेक्षागृह पीलीभीत में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार द्वारा फीता काटकर व दीप प्रज्ज्लित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिलाधिकारी को पुष्प गुच्छ भेंटकर व बैच लगाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा सरस्वती वन्दना की गई। उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की गिनती देश के सबसे महत्वपूर्ण सूबे के रूप में की जाती है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस वर्ष स्थापना दिवस को पूरे प्रदेश में तीन दिवस तक मनाया जायेगा। उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में व्यापारियों के साथ-साथ बैंक एवं विभागीय अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि पीलीभीत में अधिक से अधिक उद्योगों की स्थापना करें। उन्होंने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद योजना के अन्तर्गत बॉसुरी उद्योग व टाईगर रिजर्व की चर्चा देश विदेश में हो रही है।

उन्होंने कहा कि अन्य जनपदों को जोड़कर इंडस्ट्रीयल कारीडोर की स्थापना के लिए उन्होने सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 से हम उत्तर प्रदेश दिवस मना रहे है। उन्होने कहा कि उ0प्र0 मानवीय जीवन की सभी समस्याओं का निदान प्रस्तुत करता है। उन्होने कहा कि उद्योग विकास की धुरी है। जिलाधिकारी कहा कि उद्यमी उद्योग स्थापना के लिए रूचि ले रहे है। उन्होने आश्वासन दिया कि उद्यमियों को किसी प्रकार की दिक्कत नही होने दी जायेंगी। निवेश मित्र पोर्टल के माध्यम से उद्योग स्थापना की सभी सुविधाए उपलब्ध करायी जायेंगी। उन्होंने कहा कि उद्योग स्थापित होने से जनपदवासियों को रोजगार प्राप्त होगा।

उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर गांधी प्रेक्षागृह में विभिन्न विद्यालयों के स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, सांस्कृतिक कार्यक्रम के बच्चों द्वारा मनमोहक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया। जिलाधिकारी द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर गांधी प्रेक्षागृह के छोटी छोटी बालिकाओं से केक काटवाकर उनका जन्म दिवस मनाया गया और जिलाधिकारी द्वारा छोटी छोटी बेटियों को गिफ्ट व बधाई पत्र प्रदान किये गये। इसके साथ ही साथ जिलाधिकारी ने विभिन्न खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

यूपी दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों का स्टाॅल/काउन्टर लगाया गया जिसके माध्यम से वहॉ उपस्थित जनसमुदाय को स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत बालिकाओं व किशोरियों के स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई। साथ ही राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर वीरांगना अवन्तीबाई बालिका विद्यालय की छात्राओं द्वारा वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा लिंग भेद, भ्रूण हत्या एवं किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तनों एवं महत्वा के बारे में विस्तार से जागरूक किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित किशोरियों को जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा किशोरी किट का वितरण किया गया। उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर गांधी प्रेक्षागृह प्रांगण में विभिन्न विभागों द्वारा अपने अपने स्टाल लगाये गये जिलाधिकारी द्वारा स्टाल का भ्रमण कर विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त की गई। उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, उपायुक्त उद्योग, जिला प्रोबेशन अधिकारी, कार्यक्रम, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-रमेश कुमार

4 views0 comments

Commenti


bottom of page