google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

Live video,लेह,लद्दाख में सेना का सबसे बड़ा अभियान, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ग्राउंड जीरो पर



शुक्रवार सुबह दिल्ली से विशेष विमान के जरिए लेह पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सबसे पहले स्ताकना के एक बेस पर पहुंचे। इस दौरान सेना की उत्तरी कमान के कई वरिष्ठ अधिकारी, सीडीएस जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे भी उनके साथ रहे। स्ताकना पहुंचे राजनाथ सिंह ने यहां पर सेना के अफसरों के साथ एक शक्ति प्रदर्शन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। सेना के अधिकारियों के साथ राजनाथ ने यहां काफी बातचीत की। इसी बीच रक्षामंत्री ने सेना की पीका मशीन गन की जांच की और अधिकारियों से इसके बारे में जानकारी भी ली।



स्ताकना में आयोजित हुए कार्यक्रम के दौरान सेना के जवानों ने आसमान से पैरा ड्रॉपिंग कर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। इसके अलावा सेना के जवान यहां पर शौर्य के प्रदर्शन के लिए कई करतब करते दिखे जिसकी रक्षामंत्री और सैन्य अधिकारियों ने सराहना की।



लेह के दुर्गम इलाकों में राजनाथ सिंह के इस दौरे पर सेना के जवानों ने अपनी ताकत का अभूतपूर्व प्रदर्शन किया। जवानों के शक्ति प्रदर्शन की कई तस्वीरें सामने आईं। वही रक्षामंत्री ने खुद सेना के जवानों की इस मेहनत और अदम्य साहस को सलाम किया।



चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की यात्रा बहुत अहम मानी जा रही है।

पैंगॉन्ग झील के पास सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले पैरा कमांडोज ने युद्धाभ्यास किया है। पैंगॉन्ग झील वही इलाका है, जहां सबसे पहले भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आए थे। आज भारत पैंगॉन्ग झील के पास अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहा है।



पूर्वी लद्दाख में जब भारत और चीन के बीच विवाद शुरू हुआ था, तब आगरा और दूसरी जगहों से पैरा कमांडोज को लद्दाख भेजा गया था। युद्ध के हालात को देखते हुए पैरा कमांडोज की तैनाती की गई थी। पैरा कमांडोज को ऊंची पहाड़ी वाले इलाके जैसे गलवान घाटी, पैंगॉन्ग लेक और दौलत बेग ओल्डी में युद्ध लड़ने के लिए तैनात किया गया था। शुक्रवार को हुए मिलिट्री ड्रिल में भारत की टैंक्स, हथियारबंद कमांडोज ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। भारत और चीन के बीच तनाव कम करने की कोशिश जारी है और चीनी सेना कई इलाकों से पीछे भी हट रही है, लेकिन भारत हर मोर्चे पर तैयार है। दुश्मन के इलाके में ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए पैरा कमांडोज की तैनाती की गई है।



रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सामने सेना ने दिखाया कि कैसे पैरा कमांडोज किसी खतरनाक सैन्य ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं.

टीम स्टेट टुडे




12 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0