google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

दीपावली की खरीददारी शुरू, चांदी के बर्तन और डालर ग्राहकों को पसंद

Updated: Oct 19

2 साल बाद बेहतर कारोबार की उम्मीद


पीलीभीत, 15 अक्टूबर 2022 : दीपावली की खरीदारी शुरू हो गई है। दुकानों पर चांदी के बर्तन और सोने के डालर ग्राहकों को पहली पसंद बने हुए हैं। कारोबारियों के मुताबिक इस बार कारोबार पिछले साल के अपेक्षा दुगना होने की उम्मीद कर रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण सोने चांदी के दामों में गिरावट। कोरोना के कारण पिछले 2 सालों से बाजार में कुछ खास रौनक नहीं रही। इस बार लोग जम कर खरीदारी कर रहे हैं।



करोना संकटकाल में महंगाई से लोग परेशान थे। इस महामारी से बाजार और कारोबार काफी प्रभावित रहे। सर्राफा कारोबार में गिरावट दर्ज की गई थी। पिछले साल त्यौहारी सीजन में पीलीभीत जिले में 1000 से अधिक दुकानों पर चाल 40 से 50 करोड़ का ही कारोबार हो पाया था। इसकी वजह से व्यापारी भी बहुत परेशान थे और ग्राहक भी करोना महामारी के संकट से खरीददारी भी नहीं कर पा रहे थे।



इस साल त्योहारी बाजार अच्छी खरीदारी की उम्मीद है। ग्राहकों में भी साल उत्साह देखा जा रहा है। हफ्ता भर पहले से बाजारों की रौनक बढ़ गई है। स्टेट टुडे की टीम ने जब दिव्य कृपाल सदा दयाल ज्वेलर्स पर जाकर बाजार का हाल जानने की कोशिश की तो पता चला बाजार में चांदी के बर्तन गणेश लक्ष्मी और सोने के डालर ग्राहकों को पसंद बने हैं। इस बार ज्वेलर्स को अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। सर्राफा कारोबार जिले में इस बार उछाल मारकर 70 से 80 करोड़ के आसपास होने की संभावना है जिससे व्यापारियों को पिछले 2 साल की छाई मंदी से छुटकारा भी मिल मिलेगा।


दुगना कारोबार होने की उम्मीद

सर्राफा वेलफेयर एसोसिएशन के जिला महामंत्री अग्रवाल ने बताया है इस बार दीपावली के फेस्टिवल सौजन्य में 2 साल के बाद अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। चांदी के बर्तनों की खास डिमांड बाजार में है और 50 ग्राम सोने के डालर पसंद कर रहे हैं। हालांकि सोने चांदी के भाव में गिरावट ज्यादा नहीं हुई है। धनतेरस में खास व्यापार होने की उम्मीद है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार दुगना कारोबार का अनुमान है हालांकि लोगों की खरीदारी का रुख देखते हुए कारोबार इस साल अच्छा होने की उम्मीद जता रहे हैं।

रिपोर्टर - रमेश कुमार





72 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0