google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

स्टेट टुडे की खबर पर मुहर, गुजरात में कांग्रेस विधायकों का इस्तीफा, कांग्रेस राज्यसभा चुनाव में फंसी



गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिए होने वाले चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका लगा है। गुरुवार को पार्टी के दो विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है, जबकि तीसके विधायक के भी इस्तीफे की आशंका जताई जा रही है। 19 जून को 4 सीटों के लिए चुनाव होना है। एक दिन पहले ही कांग्रेस के कुछ विधायकों ने सीएम विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल से मुलाकात की थी, जिसे उन्होंने कोरोना को लेकर हुई चर्चा करार दिया था।

करजन सीट के विधायक अक्षय पटेल ने इस्तीफा दे दिया है, जबकि कपराडा से विधायक जीतू चौधरी अब पार्टी के साथ संपर्क में नहीं हैं। पार्टी मानकर चल रही है कि उन्होंने भी इस्तीफा दे दिया है। वहीं एक और विधायक के इस्तीफा देने की आशंका भी जताई जा रही है।

Advt.

गुजरात की गणित


इस बार गुजरात में राज्यसभा की 4 सीटें खाली हुई हैं। गुजरात विधानसभा में बीजेपी के 103 विधायक हैं। कांग्रेस के 68, भारतीय ट्राइबल पार्टी के 2 और एनसीपी का एक विधायक है। राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए 35.01 वोट की दरकार होगी। अभी तक कांग्रेस बीटीपी के 2 विधायकों और एक निर्दलीय के साथ अपनी संख्या को 71 के रूप में देख रही थी। इस तरह वह 2 सीटें आसानी से जीतने का सपना देख रही थी।

Advt.

वहीं दूसरी तरफ बीजेपी को 3 सीटें जीतने के लिए 106 विधायकों के साथ की जरूरत पड़ेगी। इसका मतलब है कि बीजेपी को अपने तीनों उम्मीदवारों को जिताने के लिए 3 और वोटों की जरूरत होगी। बीजेपी ने अभय भारद्वाज, रमीला बारा और नरहरी अमीन को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता शक्तिसिंह गोहिल और भरतसिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी ने नरहरि अमीन को तीसरे उम्मीदवार के तौर पर उतार दिया है।


Advt.

फिर बन रही है 2017 जैसी स्थिति


गुजरात में एक बार फिर से 2017 जैसी स्थिति बनती दिख रही है। 2017 में इसी तरह बीजेपी ने गुजरात में एक अतिरिक्त उम्मीदवार उतारकर कांग्रेस के दिग्गज अहमद पटेल की सीट फंसा दी थी। कांग्रेस के 6 विधायकों ने तब चुनाव से ठीक पहले इस्तीफा दे दिया था। एक वोट निरस्त होने की वजह से किसी तरह अहमद जीत पाए थे लेकिन इसके लिए कांग्रेस को चुनाव आयोग से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़नी पड़ी थी।


टीम स्टेट टुडे

20 views0 comments

Comentários


bottom of page