google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

वाराणसी नगर निगम समेत 10 नगरीय निकायों का सीमा विस्तार, 11 प्रस्तावों को मंजूरी


लखनऊ, 2 अगस्त 2022 : उत्तर प्रदेश इसी वर्ष होने वाले नगरीय निकाय चुनाव (Urban Body Elections) के दृष्टिगत योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने नगर निगम वाराणसी समेत प्रदेश की सात नगर पालिका परिषदों व दो नगर पंचायतों के सीमा विस्तार के साथ प्रतापगढ़ में एक नई नगर पंचायत के गठन का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में मंगलवार को लोक भवन में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में इस संदर्भ में नगर विकास विभाग के 11 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

एक नगरीय निकाय के गठन और 10 निकायों के सीमा विस्तार के बाद प्रदेश में नगरीय निकायों की संख्या बढ़कर 751 हो जाएगी। वहीं प्रदेश की नगरीय आबादी में 3,18,345 की वृद्धि हो जाएगी। कैबिनेट ने नगर निकायों के गठन/सीमा विस्तार की अधिसूचनाएं जारी होने के बाद उनमें कोई त्रुटि दिखने पर नगर विकास मंत्री को इसमें संशोधन के लिए अधिकृत कर दिया है।

कैबिनेट बैठक के बाद नगर विकास मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा ने बताया कि नगर पालिका परिषद रामनगर और नगर पंचायत सूजाबाद को नगर निगम वाराणसी के वृहत्तर नगरीय क्षेत्र में शामिल करते हुए नगर निगम वाराणसी के सीमा विस्तार के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया गया है। नगर निगम वाराणसी के सीमा विस्तार से उसमें शामिल किये जाने वाले क्षेत्रों के निवासियों को बेहतर मूलभूत अवस्थापना सुविधाएं मिल सकेंगी।

नागरिकों को दी जा रहीं सुविधाओं का बेहतर प्रबंधन किया जा सकेगा। सीमा विस्तार से नगर निगम की आय बढ़ेगी। इससे क्षेत्र के विकास पर खर्च करने में नगर निगम को आसानी होगी। क्षेत्र में अवस्थापना विकास होने से स्थानीय निवासियों के लिए रोजगार सृजन की संभावनाएं बढ़ेंगी।

सात नगर पालिका परिषदों का दायरा बढ़ेगा : कैबिनेट ने बुलंदशहर की अनूपशहर, गाजियाबाद की मोदीनगर, मुरादनगर व लोनी, शामली की कैराना, मुजफ्फरनगर की खतौली और सोनभद्र की सोनभद्र नगर पालिका परिषदों के सीमा विस्तार के प्रस्तावों पर भी मुहर लगा दी है।

बुलंदशहर की नगर पालिका परिषद अनूपशहर के सीमा विस्तार में जाफराबाद, लच्छुमपुर, कुंवरी, शेरपुर, फतेहपुर, करनपुर पगौना गांवों को शामिल किया गया है। गाजियाबाद की नगर पालिका परिषद मोदीनगर के सीमा विस्तार में बेगमाबाद, बुदाना, बिसोखर, कादराबाद, सीकरी कलां, सीकरी खुर्द, औरंगाबाद गदाना, विजयनगर और सूरत सिटी गांवों को सम्मिलित किया गया है।

नगर पालिका परिषद मुरादनगर के दायरे में अबुपुर, सरना, सहबिस्वा, जलालपुर, रघुनाथपुर, असालतपुर व मोहम्मदपुर गांव शामिल किये गए हैैं। नगर पालिका परिषद लोनी के अधिकार क्षेत्र में अब अगरौला, सादाबाद, डुगरावली, पावी सादकपुर, सिखररानी, शरफुद्दीन जावली, बन्थला, टीला शहबाजपुर, निस्तौली (आंशिक), हकीकतपुर, ऊर्फ खुदाबास, खानपुर जप्तीख, इलायचीपुर गांव भी होंगे।

शामली की नगर पालिका परिषद कैराना के सीमा विस्तार के प्रस्ताव में झाडखेडी (आंशिक), कैराना बाहर हदूद हलका नंबर-1, 2 व 3 (आंशिक) को शामिल किया गया है। मुजफ्फरनगर की नगर पालिका परिषद खतौली के सीमा विस्तार में खतौली रूरल/आबादी के खसरा नंबर 99 से 1526, खतौली अर्बन (खतौली ग्रामीण) खसरा नंबर 460 से 492 व 494 से 553, मुबारिकपुर तिगाई खसरा नंबर 97 से 111 व 124 से 128, खतौली अर्बन व रूरल के खसरा नंबर 251 से 314, 315 से 459 और 232 से 250, खतौली रूरल/अर्बन खसरा नंबर 1 से 100, 105 से 115 और 180 से 231 को शामिल किया गया है।

फतेहपुर की खागा और शाहजहांपुर की निगोही नगर पंचायतों का सीमा विस्तार : नगर विकास मंत्री ने बताया कि कैबिनेट ने फतेहपुर जिले की नगर पंचायत खागा और शाहजहांपुर की नगर पंचायत निगोही के सीमा विस्तार के प्रस्तावों पर भी मुहर लगा दी है। दोनों नगर पंचायतों के सीमा विस्तार से इनकी सीमा में शामिल होने वाले गांवों का विकास और वहां के निवासियों को बेहतर शहरी सुविधाएं मिलेंगी। नगर पंचायतों के सीमा विस्तार से क्षेत्र का सुनियोजित विकास होगा जिससे रोजगार सृजन के अवसर भी सृजित होंगे।

प्रतापगढ़ में गठित होगी नगर पंचायत डेरवा बाजार : कैबिनेट ने प्रतापगढ़ में नगर पंचायत डेरवा बाजार के गठन के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। नगर पंचायत डेरवा बाजार के गठन के बारे में शासन को जिलाधिकारी की ओर से प्रस्ताव प्राप्त हुआ था। प्रस्ताव को मानक के अनुसार उपलब्ध पाये जाने पर औपचारिकताएं पूरी करते हुए नगर पंचायत डेरवा बाजार के गठन के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

1 view0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0