google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

पिछली सरकारों ने गरीबी हटाने का नारा तो खूब दिया लेकिन किया कुछ नहीं-पीएम


नई दिल्ली, 29 मार्च 2022 : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज मध्य प्रदेश के 5.21 लाख लोगों को उनका घर सौंप दिया है। गृह प्रवेश कार्यक्रम के तहत उन्‍होंने लोगों के अपना घर होने का वर्षों पुराना सपना पूरा किया है। पीएम ग्रामीण आवासीय योजना के तहत इन लोगों को आज पीएम आवासीय योजना ग्रामीण के तहत नया घर मिल गया है। पीएम नरेन्‍द्र मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हैं। वहीं, इस कार्यक्रम में मध्‍य प्रदेश के सीएम और दूसरे मंत्री भी वर्चुअल तौर पर शामिल हुए हैं।

महिलाओं को मिली मजबूती

इस खास मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र की इस योजना के तहत बनाए गए घरों पर महिलाओं का भी अधिकार है। इस अधिकार ने घर में अन्य वित्तीय निर्णय लेने में महिलाओं की भागीदारी को मजबूत किया है। यह दुनिया भर के बड़े विश्वविद्यालयों में केस स्टडी का विषय है। पीएम ने कहा कि पिछली सरकार ने अपने कार्यकाल में गरीबों के लिए केवल कुछ लाख घर बनाए। हमारी सरकार ने गरीबों को लगभग 2.5 करोड़ घर दिए हैं। इनमें से 2 करोड़ घर गांवों में बने हैं। पिछले 2 वर्षों में कोरोना के कारण बाधाओं के बावजूद इस काम में कोई मंदी नहीं आई।

पिछली सरकारों ने केवल नारे दिए काम नहीं किया

इस कार्यक्रम में वर्चुअल तौर पर दिए गए संबोधन में पीएम ने कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार हो या राज्यों में भाजपा सरकार, सभी सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ चल रहे हैं। सभी गरीबों को सशक्त बनाने के लिए काम कर रहे हैं। उन्‍होंने विपक्ष की भी जमकर खिंचाई की। उन्‍होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दलों ने गरीबी मिटाने के लिए नारे तो खूब लगाए, लेकिन गरीबों को सशक्त बनाने के लिए काम नहीं किया। पीएम ने कहा कि उनका मानना ​​है कि जब गरीब सशक्त होते हैं, तो यह उन्हें गरीबी से लड़ने का साहस देता है। जब एक ईमानदार सरकार के प्रयास एक सशक्त गरीब के प्रयास के साथ आते हैं, तो गरीबी हार जाती है।

पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने इसको लेकर सोमवार को एक ट्वीट भी किया था, जिसमें इस योजना के लाभार्थियों के जीवन की मंगल कामना की गई थी। अपने ट्वीट में उन्‍होंने लिखा था कि मध्य प्रदेश के मेरे ग्रामीण भाई-बहनों के जीवन में एक नया सवेरा आने वाला है। उन्‍होंने आगे लिखा कि उन्‍हें इस कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिल रहा है। इस कार्यक्रम के दौरान वो लाभार्थियों से बात भी करेंगे।

राज्‍य के सीएम शिवराज का कहना है कि केंद्र और राज्‍य सरकार का संकल्‍प है कि हर गरीब के पास अपना पक्‍का मकान हो। इसके लिए वर्ष 2024 तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में प्रत्येक पात्र व्यक्ति को पक्का आवास उपलब्ध करा दिया जाएगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान भी पीएम आवास योजना के लाभार्थियों से मुलाकात करेंगे और इनमें से एक पंचू रजक के घर खाना खाएंगे। बता दें कि इसमें छतरपुर जिले के 26 हजार 175 हितग्राही भी शामिल हैं।

0 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0