google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

शुरु हो रहा है वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन जो हैं 18 साल से ऊपर – जानिए क्या कैसे करना है



कोरोना वैक्सीन दुनिया का एकमात्र उपाय है जो इस वायरस के संक्रमण से लोगों की जिंदगी बचा रहा है। भारत में कोरोना वारियर्स के बाद गंभीर बीमारियों से जूझ रहे आम लोग और बुजुर्गों के अलावा फिलहाल 45 साल के ऊपर उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने 1 मई से देश भर में 18 साल से अधिक उम्र को लोगों को वैक्सीनेशन कराने की इजाजत दे दी है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो रहा है। इस नई व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार ने नई पॉलिसी बनाई है। सबसे बड़ा संकट राज्यों के सामने है, जिन पर 18-44 वर्ष आयु समूह के लोगों को वैक्सीनेट करने की जिम्मेदारी डाल दी गई है। केंद्र सरकार ने राज्यों और प्राइवेट सेक्टर को कोरोना वैक्सीनेशन में शामिल होने की इजाजत दे दी है।


वैक्सीनेशन के लिए क्या करना होगा


बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगेगी। कोरोना वैक्सीन के लिए आप पहले से रजिस्ट्रेशन कर अपाइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इसके लिए कोरोना वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क कोविन (Co-win)प्लेटफार्म बनाया है। इस प्लेटफार्म पर टीकाकरण से जुड़ा हर डेटा उपलब्ध होगा। 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बिना रजिस्ट्रेशन के टीकाकरण की सुविधा नहीं है।

45 साल से अधिक लोगों के लिए वॉक इन सुविधा मिलेगी यानी इनके लिए रजिस्ट्रेशन पहले से कराना अनिवार्य नहीं है। । इस लिहाज से जिन लोगों का जन्म 1 जनवरी 1977 से पहले हुआ है वो बिना रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर टीका लगवा सकते हैं।


कैसे होगा वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन


कोरोना वैक्सीन के लिए आरोग्य सेतु एप और कोविन वेबसाइट (cowin.gov.in) पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है। इसके लिए आपको सबसे पहले -


  • मोबाइल नंबर को OTP से वैरिफाई करना होगा।

  • आधार कार्ड, पैनकार्ड या किसी अन्य फोटो पहचान पत्र के अनुसार जानकारी देनी होगी।

  • एक मोबाइल नंबर से अधिकतम चार लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा।

  • सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन फ्री में लगेगी। प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने पर शुल्क देना पड़ेगा।

  • जिन राज्यों ने 18 साल से उपर के लोगों को फ्री वैक्सीन देने के फैसला किया है । वहां भी यहीं व्यवस्था होगी।


किन राज्यों में होगा फ्री वैक्सीनेशन


उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सबसे पहले सभी को फ्री वैक्सीन लगाने का एलान किया है। अब तक 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश फ्री में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की घोषणा हो चुकी है। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, हिमाचल, राजस्थान, दिल्ली, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, गोवा, तमिलनाडु,तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, केरल, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, कर्नाटक, उत्तराखंड शामिल है।


दूसरी तरफ 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन का खर्च केंद्र सरकार उठा रही है। पश्चिम बंगाल में चुनावों की वजह से 5 मई से टीकाकरण शुरु होगा।


जबकि कांग्रेस शासित राज्यों पंजाब, छत्तीसगढ़, राजस्थान और झारखंड ने कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर हाथ खड़े कर दिए है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि 18 से 45 साल के बीच 2.90 करोड़ लोगों को फ्री में टीका दिया जाएगा। राज्य सरकार की ओर से 3 हजार करोड़ रुपये इसके लिए खर्च किए जाने की बात है।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन


54 views0 comments

Comments


bottom of page