google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

समस्याओं को लेकर भड़के छात्र, कहा- विश्वविद्यालय प्रशासन हमें सुनने को को तैयार नहीं


लखनऊ, 11 मई 2023 : लखनऊ विश्वविद्यालय के टैगोर लाइब्रेरी में पीने के साफ पानी से लेकर इंटरनेट सहित कई समस्याओं का समाधान न होने से नाराज छात्रों ने आल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के नेतृत्व में लाइब्रेरी के गेट पर विरोध प्रदर्शन किया। करीब डेढ़ घंटे तक चले प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने ढपली बजाकर नारेबाजी की।

उनका आरोप था कि विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों की उचित मांगों को भी सुनने को तैयार नहीं है। प्रदर्शन के दौरान प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्य मौके पर पहुंचे तो उनसे बहस हो गई। बाद में ज्ञापन लेकर समस्याओं को दूर करने का आश्वासन दिया।

आइसा के उपाध्यक्ष निखिल ने बताया कि लवि में लाइब्रेरी की समस्याओं को लेकर पूरे विश्वविद्यालय परिसर में पिछले 10 दिनों से हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा। इसमें सैकड़ों छात्रों ने हस्ताक्षर कर अपना समर्थन दिया। लाइब्रेरी को 24 घंटे खोलने, इंटरनेट की कनेक्टविटी को दुरुस्त करने सहित पांच प्रमुख मांगों को लेकर आइसा के नेतृत्व में छात्रों ने प्रदर्शन किया।

इस बीच प्राक्टोरियल बोर्ड ने ढपली छीनने की कोशिश की। साथ ही एफआइआर की चेतावनी दी तो छात्र भड़क गए। जमकर कहासुनी और नोंकझोंक भी हुई। इसके बाद छात्रों ने जमकर नारेबाजी की। आइसा के नेता हर्ष का कहना है कि सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कक्षाएं चलती है और पुस्तकालय 5:30 बजे तक बंद होने लगता है जिस कारण छात्रों को पूर्णतः लाभ नहीं मिलता। छात्रों को पढ़ने के लिए अलग से निजी पुस्तकालयों में जाना पड़ता है। प्रदर्शन में सुकीर्ति, ज्योति, अमन, समर, क्रांति सहित तमाम छात्र शामिल रहे।

ये हैं प्रमुख मांगें

-लाइब्रेरी को 24 घंटे खोला जाए

-इंटरनेट की कनेक्टिविटी को दुरुस्त कराया जाए

-वाशरूम की रेगुलर साफ सफाई की जाए

-लाइब्रेरी में फोटोकापी का शुल्क एक रुपये से घटाकर 50 पैसे किया जाए

लाइब्रेरी में पीने के साफ पानी के लिए आरओ और वाटर कूलर की व्यवस्था की जाए

मिला आश्वासन : निखिल ने बताया कि प्राक्टोरियल बोर्ड ने आश्वासन दिया है कि लाइब्रेरी का समय अब सुबह आठ से शाम सात बजे कर दिया जाएगा। अभी सुबह नौ से शाम छह बजे तक है। लाइब्रेरी में आरओ और वाटरकूलर की सुविधा भी जल्द मिलेगी। फोटोकापी शुल्क घटाने को लेकर प्रशासन से बात की जाएगी। इसके अलावा तीन दिन में इंटरनेट कनेक्टविटी में आने वाली समस्या को दूर करने के साथ-साथ वाशरूम की साफ सफाई भी रेगुलर होगी।

0 views0 comments

Comments


bottom of page