google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

सीएम योगी ने 242 अभ्यर्थियों को सौंपे नियुक्ति पत्र


लखनऊ, 3 नवंबर 2023 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से लघु सिंचाई विभाग में सहायक बोरिंग टेक्नीशियन के पद पर चयनित 242 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण का शनिवार को शुभारंभ किया। लोक भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने इस अवसर पर 10 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में प्रकृति और परमात्मा की असीम अनुकंपा से पर्याप्त जल संसाधन मौजूद हैं। भूजल के प्रचुर भंडार और सदानीरा नदियों ने उत्तर प्रदेश को दुनिया की सबसे उर्वर भूमि बनाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 70 प्रत‍िशत सिंचाई भूजल से होती है। पेयजल में 80 प्रत‍िशत आबादी को भूजल से ट्यूबवेल के माध्यम से जलापूर्ति की जाती है।

उद्योगों में भी 85 प्रत‍िशत भूगर्भीय जल का इस्तेमाल होता है। इन परिस्थितियों में हमें विरासत में मिली प्रचुर जल संपदा का संरक्षण करना होगा। नवचयनित अभ्यर्थियों से उन्होंने कहा कि आपका काम सिर्फ ट्यूबवेल को चालू या बंद करना नहीं बल्कि जल के नियोजन से जुड़कर लोगों को भी इससे जोड़ना होगा क्योंकि जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से प्रदेश में आबादी बढ़ी है, जल प्रदूषण बढ़ा है, खेती के लिए सिंचाई की अधिक जरूरत महसूस की जा रही है और उद्योग जगत का भी विस्तार हुआ है। ऐसे में जल संरक्षण समय की मांग है। हमारा प्रयास होना चाहिए की प्रदेश के जो अति दोहित ब्लाक या जिले हैं, उनमें भूजल स्तर बढ़े। उन्होंने सरकार की ओर से भूजल संवर्धन के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी भी दी।

इस मौके पर जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि भूगर्भ विभाग के अध्ययन के अनुसार प्रदेश के 54 ब्लाक अति दोहित, 46 क्रिटिकल और 179 सेमी क्रिटिकल श्रेणी में हैं। राज्य सरकार के प्रयासों से प्रदेश के 36 जिलों में भूजल स्तर में सुधार हुआ है। वहीं 29 ब्लाक संकटग्रस्त श्रेणी से बाहर आए हैं। कार्यक्रम में जलशक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव व सचिव डा. बलकार सिंह भी मौजूद थे।


1 view0 comments

Comentários


bottom of page