google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

योगी कैबिनेट बैठक में 16 प्रस्तावों पर लगी मुहर, एक होंगी तीन बिजली कंपनियां


लखनऊ, 16 अगस्त 2022 : उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक लोकभवन में सम्पन्न हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में बिजली विभाग के रामनगरी अयोध्या के साथ ही शिक्षा विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रस्तावों पर मुहर लगी है। मंगलवार को आयोजित इस कैबिनेट बैठक में 16 प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई है।

कैबिनेट बैठक में विभिन्न विभागों के कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। आज कैबिनेट बैठक में कई अहम विषयों पर चर्चा भी की गई। माना जा रहा था कि एक दर्जन से अधिक प्रस्ताव में से दस पर मुहर लगेगी, लेकिन कैबिनेट ने 16 प्रस्ताव पर सहमति दे दी है। स्वास्थ्य तथा शिक्षा से जुड़े प्रस्ताव के साथ ही अयोध्या तथा वाराणसी से जुड़े प्रस्ताव पर भी कैबिनेट अपनी मुहर लगा दी है। अब अयोध्या तथा वाराणसी के विकास कार्य और गति पकड़ेंगे। अयोध्या के विजन 2047 को भी नई उड़ान मिलेगी।

एक होंगी तीन बिजली कंपनियां

कैबिनेट बैठक की जानकारी देते ऊर्जा मंत्री अरविन्द शर्मा ने बताया कि तीन कंपनियों को मर्ज कर एक कंपनी बनाया जाएगा। राज्य उत्पादन विद्युत निगम, जल विद्युत उत्पादन निगम तथा जवाहर विद्युत उत्पादन निगम को जोड़कर एक कंपनी बनाया जाएगा। तीनों अब एक कंपनी के रुप में कार्य करेंगी। अब यह यूपी राज्य उत्पादन विद्युत निगम के नाम से जानी जाएंगी। ऊर्जा विभाग ने गुड गवर्नेंस की दिशा में तीन बिजली उत्पादन कंपनियों को एक करने का फैसला किया है। अब उप्र राज्य विद्युत निगम उत्पादन निगम लिमिटेड, जवाहरपुर विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड और उप्र जल विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड तीनों ही कम्पनियों का विलय होगा। इससे प्रशासनिक क्षमता बढ़ेगी, खर्च कम होंगे। विलय के बाद उप्र राज्य विद्युत निगम उत्पादन निगम लिमिटेड बनेगा।

मंधाता नई नगर पंचायत

इसके साथ ही कैबिनेट बैठक में प्रतापगढ़ के मंधाता को नई नगर पंचायत बनाने तथा जौनपुर में नगर पालिका परिषद मुंगराबादशाहपुर का विस्तार करने पर भी सहमति बनी है।

5 views0 comments

Comments


bottom of page