क्या आप जानते हैं कि आपका आधार कार्ड कौन कहां इस्तेमाल कर रहा है- तरीका समझिए



आधार कार्ड भारत के हर व्यक्ति की छोटी बड़ी जरुरत का आधार बन चुका है। पहचान का प्रतीक बने आधार कार्ड के जरिए लोग पैसा तक निकाल सकते हैं। बैंक एकाउंट को आधार से लिंक करवाना अब जरुरी है। बच्चे के एडमीशन से लेकर किसी भी सरकारी या गैर सरकारी संस्थान में आधार की कापी लगाना एक नियम सा बन चुका है। सिर्फ इतना ही नहीं पीएम किसान निधि, प्रधानमंत्री आवास योजना या अन्य सरकारी सुविधाओं के लिए भी आधार नंबर ही एकमात्र आधार है। देश में हर व्यक्ति के आधार कार्ड पर 12 अंक होते हैं। यही अंक उसके बारे में हर जानकारी देने के लिए पर्याप्त है। इसलिए आधार कार्ड को संभाल कर रखना जितना जरुरी है उतना ही आवश्यक इसकी डिजिटल सुरक्षा भी है।


अगर आप सचेत ना रहे तो आपका आधार कोई दूसरा भी इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए जरुरी है कि अपने आधार कार्ड और नंबर का दुरुपयोग ना होने दें।


आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था या संगठन का नाम भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण है। जिसे संक्षेप मे UIDAI भी कहते हैं। यूआईडीएआई आधार कार्डधारकों को इस बात की सहूलियत देता है कि वे यह चेक कर सकते हैं कि उनका आधार कार्ड पिछले छह माह में कितनी बार और कहां सत्यापन के लिए यूज किया गया था। इसके जरिए आप 50 ऑथेंटिकेशन तक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर इस तरह किसी भी तरह के ऐसे इस्तेमाल को चिह्नित कर सकते हैं, जो आपने नहीं किया है।


कैसे चेक करना है आधार कार्ड की ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री


  1. सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/ पर लॉग ऑन करिए।

  2. वेबसाइट पर सबसे बाईं ओर 'My Aadhaar' का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

  3. यहां 'Aadhaar Services' के अंतर्गत 'Aadhaar Authentication History' का विकल्प दिखेगा।

  4. अब आधार नंबर के साथ कैप्चा कोड डालिए और 'Send OTP' पर क्लिक कीजिए।

  5. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को डालिए। इसके बाद प्रॉसेस कीजिए।

  6. आपको ऑथेंटिकेशन से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।



आमतौर पर जब आपका आधार नंबर कोई इस्तेमाल करता है या चेक करता है तो आधार से जुड़े मोबाइल पर एक मैसेज आता है। जिसमें पासवर्ड होता है। एक बार इस्तेमाल हो सकने वाले इस पासवर्ड के जरिए कोई आपकी पूरी जानकारी का मिलान कर सकता है। अगर गलत नियत से कोई आपका आधार इस्तेमाल करता है तो आप इसे चेक कर सकते हैं।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन