google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

विधानसभा चुनाव लड़े प्रत्याशियों की संपत्तियों की आयकर जांच शुरू, पुराने रिटर्न पर भी नजर


कानपुर, 16 अप्रैल 2022 : आयकर विभाग ने विधानसभा चुनाव लड़े सभी प्रत्याशियों की सपंत्तियों की जांच शुरू कर दी है। इसमें उनके पुराने रिटर्न, नकदी, चल-अचल संपत्तियों की जांच की जा रही है। जिन प्रत्याशियों की आय आयकर विभाग में फाइल किए गए रिटर्न से ज्यादा होगी, आयकर विभाग उनके खिलाफ कार्रवाई भी करेगा।

विधानसभा चुनाव पूरे हुए अभी एक माह ही हुआ है। चुनाव में नामांकन के दौरान सभी प्रत्याशियों ने अपने हलफनामे भी दिए थे, जिसमें उन्होंने अपना, पत्नी, बच्चों का पूरा आर्थिक ब्योरा दिया था। इसमें उनके पास कितनी नकदी है। इसके अलावा शेयर, म्युचुअल फंड, जेवर, वाहन, चल-अचल संपत्तियों की भी जानकारी हलफनामा में दी गई है। अब चुनाव खत्म होने के बाद आयकर विभाग ने सभी प्रत्याशियों की संपत्तियों की जांच शुरू कर दी है। इसमें हलफनामे में उन्होंने जो संपत्तियां बताई हैं, उसमें हिसाब से उनके रिटर्न में सब जानकारियां दी गई हैं या नहीं, इसकी भी जांच की जा रही है।

बहुत से प्रत्याशियों की पत्नी व बच्चों की भी बहुत अधिक संपत्तियां हलफनामे में दिख रही हैं। आयकर यह भी मिलान कर रहा है कि उन्होंने अपने रिटर्न दाखिल किए हुए हैं या नहीं। अगर दाखिल किए हैं तो उनमें वे सपंत्तियां दर्शाई गई हैं या नहीं। कई प्रत्याशियों की पत्नियों के पास सोने के जेवर बहुत अधिक हैं, उनकी भी जांच की शुरुआत आयकर विभाग कर रहा है। आयकर अधिकारियों के मुताबिक यह भी मानकर चला जा रहा है कि हलफनामा भरवाने में चार्टर्ड अकाउंटेंट की मदद नहीं ली गई होगी, इसलिए अगर थोड़ा बहुत अंतर होगा तो विभाग कुछ नहीं करेगा, लेकिन अगर यह अंतर बहुत बड़ा हुआ तो कार्रवाई जरूर होगी।

5 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0