google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

जनादेश 2021 – बंगाल, असम, पुडुचेरी, केरल और तमिलनाडु के चुनावी नतीजे और संदेश



हाईलाइट्स

बंगाल में भाजपा का दिखा दम, कांग्रेस और लेफ्ट का नहीं खुला खाता
असम में भाजपा की वापसी, पुडुचेरी में भी राजग की जीत
केरल में विजयन ने बचाई कुर्सी, कांग्रेस का सपना टूटा
तमिलनाडु में इस बार सत्ता द्रमुक के हाथ, अन्नाद्रमुक वापसी में नाकाम।

हार कर जीत गईं ममता बनर्जी


बंगाल के चुनाव पर पूरे देश की निगाह टिकी थी। यहां तृणमूल ने सत्ता में वापसी तो कर ली है, लेकिन ममता अपनी सीट नहीं बचा पाई। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भाजपा में शामिल हुए सुवेंदु अधिकारी ने नंदीग्राम में हरा दिया। भाजपा ने राज्य में अपना दम दिखाया है। 294 सीटों वाली विधानसभा में 2016 में तीन सीट पर जीतने वाली भाजपा इस बार 76 सीटों पर जीत हासिल करती दिख रही है। पार्टी का वोट प्रतिशत 10 से 38 पर पहुंच गया है। वहीं तृणमूल ने भी प्रदर्शन सुधारा है। पिछली बार 211 सीटें जीतने वाली तृणमूल के खाते में 214 सीटें आती दिख रही हैं। पार्टी का वोट प्रतिशत 44 से 48 पर पहुंच गया है। इस बार 292 सीटों पर मतदान हुआ है। नतीजे कांग्रेस और वामदलों को आईना दिखाने वाले हैं। बंगाल में इनका खाता भी नहीं खुला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल में शानदार प्रदर्शन के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है।


असम में कांग्रेस का सपना टूटा


असम में भी कांग्रेस के लिए नतीजे अच्छे नहीं रहे। यहां सत्ता विरोधी लहर पर सवार होकर भाजपा को हराने की कांग्रेस की कोशिश रंग नहीं लाई। 126 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा और उसके सहयोगी दल 75 सीटों पर जीत हासिल करते दिख रहे हैं। अकेले भाजपा 56 सीटें जीत रही है। उसकी सहयोगी अगप के खाते में 11 और यूपीपीएल के खाते में आठ सीटें आती दिख रही हैं।


केरल में नहीं काम आई राहुल की मेहनत


इस बार केरल की वायनाड लोकसभा सीट से संसद में पहुंचे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने यहां विधानसभा चुनाव में पार्टी की कमान संभाली थी। अभियान का ज्यादातर समय उन्होंने केरल में ही बिताया था। इसके बावजूद उनकी मेहनत काम नहीं आई। मुख्यमंत्री पी विजयन के नेतृत्व में वाम गठबंधन एलडीएफ 140 सदस्यीय विधानसभा में 99 सीटों पर जीत हासिल करती दिख रही है। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के खाते में 41 सीटें आ रही हैं।


तमिलनाडु में स्टालिन का चमत्कार


तमिलनाडु में सत्ता बदल रही है। यहां 234 सदस्यीय विधानसभा में द्रमुक 121 सीटों पर जीत रही है, जिसका पूरा श्रेय पार्टी प्रमुख एमके स्टालिन को जाता है। द्रमुक की सहयोगी के तौर पर लड़ी कांग्रेस को 16 सीटें मिल रही हैं। सत्ताधारी अन्नाद्रमुक 80 सीटों पर सिमटती दिख रही है।


कल रहें ना रहे आज जश्न का दिन


कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग ने सभी दलों को जीत का जश्न मनाने से रोका है। इसके बावजूद चुनावी राज्यों में जगह-जगह विभिन्न दलों के कार्यकर्ता जश्न मनाते देखे गए। इस दौरान लोग कोरोना से बचाव के कदमों का पालन करते भी नहीं दिखे।


प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई


बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की जीत के लिए ममता दीदी को बधाई। कोविड-19 के खिलाफ विजय हासिल करने और लोगों की आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए बंगाल सरकार को केंद्र की ओर से हरसंभव सहयोग जारी रहेगा। हमारी पार्टी को आशीर्वाद देने के लिए भी मैं बंगाल के भाइयों और बहनों को धन्यवाद देता हूं। पहले हमारी मौजूदगी नगण्य थी और वहां से आज हमारी मौजूदगी उल्लेखनीय रूप से बढ़ी है। केरल, तमिलनाडु व अन्य राज्यों में जीत हासिल करने वालों को भी बधाई- नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री।


क्या कहा ममता बनर्जी ने


यह बंगाल के लोगों की और लोकतंत्र की जीत है। बंगाल ने आज भारत को बचा लिया है। कोरोना से लड़ना अब मेरी प्राथमिकता है। महामारी से पार पाने के बाद कोलकाता में ब्रिगेड परेड ग्राउंड में मेगा रैली का आयोजन किया जाएगा। मैं नंदीग्राम की जनता के फैसले को भी स्वीकार करती हूं। वहां के लोगों को फैसला करने दें। लेकिन मुझे लगता है कि कुछ गड़बड़ी हुई है। मेरी जीत की खबरों के बाद चीजें बदल गई। मैं इस मामले में अदालत जाऊंगी- ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री, बंगाल।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन

39 views0 comments
bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0