google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

बाराबंकी में पर्यटन को बढ़ावा देंगे 75 तालाब, डिप्टी सीएम ने दिए कई बड़े निर्देश


बाराबंकी, 28 अप्रैल 2022 : प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में 75 तालाबों को अमृत सरोवर बनाकर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का आदेश उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने दिए हैं। वह बुधवार को ग्राम्य विकास अभिकरण (डीआरडीए) में अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दो हेक्टेयर से बड़े तालाबों को अमृत सरोवर के रूप में विकसित कराकर पर्यटन स्थल बनाएं।

उन्होंने अतिक्रमण हटाने के नाम पर किसी गरीब की झोपड़ी न हटाने के आदेश दिए। कहा, तालाब के किनारे किसी की झोपड़ी हो तो उसे दूसरे स्थान पर शिफ्ट कराएं और अन्य अतिक्रमण को तत्काल हटवाएं। उन्होंने तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराने व अमृत सरोवर के रूप विकसित करने, जिले की दस पंचायतों को विकास कार्यों का माडल बनाने और स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा देकर अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़कर सशक्त बनाने पर जोर दिया।

उन्‍होंने सीडीओ से उत्कृष्ट कार्य करने वाले दस-दस ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव और कुछ अच्छे बीडीओ चिन्हित कर उन्हें सम्मानित करने को कहा। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से पशुओं को गो आश्रय केंद्र पर पहुंचाने और केंद्रों पर बेहतर व्यवस्थाएं कराने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी डा. आदर्श सिंह, सीडीओ एकता सिंह को बेहतर कार्य कराने के निर्देश दिए।

इस दौरान हैदरगढ़ विधायक दिनेश रावत, कुर्सी विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा, एमएलसी अंगद सिंह मौजूद रहे। इससे पहले उप मुख्यमंत्री का विकास भवन मोड़ पर रोजगार सेवक संघ के जिलाध्यक्ष आकाश त्रिपाठी, जिला महामंत्री दिलीप यादव व प्रभारी जमनेश कनौजिया, रवि वर्मा, सुशील कुमार, राम गनेश, जितेंद्र कुमार, शकील अहमद, मांधाता सिंह, विनोद राव, रमाकांत ने स्वागत किया।

अधिकारियों ने बताई प्रगति : समीक्षा बैठक में परियोजना निदेशक भोलानाथ कनौजिया ने पीएम आवास ग्रामीण की जानकारी दी। जिला विकास अधिकारी अजय पांडेय, डीसी मनरेगा, डीसी राष्ट्रीय आजीविका मिशन, मनोरंजन कर, लोक निर्माण, बिजली सहित तमाम अधिकारी ने विकास कार्यों की प्रगति बताई। मनरेगा में श्रमिकों को काम देने में बाराबंकी यूपी में प्रथम है। इस पर उप मुख्यमंत्री ने प्रगति के क्रम को जारी रखने को कहा।

अधिशाषी अभियंता को फटकार : हैदरगढ़ विधायक दिनेश रावत ने बैठक में मुद्दा उठाया कि शाम छह से रात दस बजे तक बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। इस पर डिप्टी सीएम ने हैदरगढ़ के अधिशाषी अभियंता को फटकार लगाई। अधिकारियों को हिदायत दी कि मीटर रीडिंग के नाम पर अवैध वसूली की शिकायत न प्राप्त हो।

कार्रवाई की मांग को लेकर उप मुख्यमंत्री के पैरों में गिरा कार्यकर्ता : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जब भाजपा के प्रशिक्षण वर्ग से निकलकर जा रहे थे तभी मौथरी गांव के मंशाराम का परिवार सामने आ गया। मंशाराम का पुत्र तो उपमुख्यमंत्री के पैरों में गिरकर रोने लगा। परिवार के अन्य सदस्य भी रोने लगे। मंशाराम ने बताया कि वह भाजपा का कार्यकर्ता है। उनके घर में विपक्षियों ने आग लगा दी है। पुत्री को मारापीटा व उसके साथ बदसलूकी भी की। घटना के दूसरे दिन सतरिख थाने की पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली थी लेकिन आरोपित अभी तक गिरफ्तार नहीं किए गए हैं और वह धमकी दे रहे हैं। उपमुख्यमंत्री ने कार्रवाई कराने का आश्वासन दिया।

5 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0