google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

BJP के 33 तथा दो निर्दलीय के साथ राजा भैया की पार्टी के अक्षय प्रताप सिंह ने ली शपथ


लखनऊ, 26 अप्रैल 2022 : उत्तर प्रदेश विधान परिषद के चुनाव 2022 में निर्वाचित 36 सदस्यों ने मंगलवार को विधान भवन के तिलक हाल में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेन्द्र सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के 33 तथा दो निर्दलीय सहित जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अक्षय प्रताप सिंह उर्फ गोपाल जी को शपथ दिलाई।

भारतीय जनता पार्टी के 33 विधान परिषद सदस्यों ने मंगलवार को विधान भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य तथा संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना की मौजूदगी में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेन्द्र सिंह ने इन सभी को शपथ दिलाई। उत्तर प्रदेश विधान परिषद सदस्य की 36 सीटों के लिए हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 33 सीट जीतीं। समाजवादी पार्टी का खाता ही नहीं खुला जबकि दो निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं।

विधानसभा चुनाव में दो सीट जीतने वाले जनसत्ता दल लोकतांत्रिक का इस चुनाव में भी खाता खुला। विधान परिषद सदस्य की 36 में से 33 पर जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी को तो नौ सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल की। जिन 27 सीटों पर मतदान हुआ, उनमें से 24 पर भाजपा को जीत मिली। दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते और एक सीट पर पूर्व मंत्री और विधायक रघुराज प्रताप सिंह की नवगठित पार्टी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक को जीत मिली है। विधान परिषद में बहुमत का आंकड़ा 51 का है। अब भाजपा के 67 एमएलसी हो चुके हैं। यानी अब भाजपा के पास बहुमत के आंकड़े से भी 16 ज्यादा सदस्य हैं। निर्दलीय प्रत्याशियों में आजमगढ़ में एमएलसी यशवंत सिंह के बेटे विक्रान्त सिंह रिशु तथा वाराणसी से माफिया बृजेश सिंह की पत्नी अन्नपूर्णा सिंह ने जीत दर्ज की। विक्रान्त सिंह रिशु पहली बार उच्च सदन में पहुंच हैं जबकि अन्नपूर्णा सिंह एक बार बसपा प्रत्याशी के रूप में भी चुनाव जीत चुकी हैं। प्रतापगढ़ के कुंडा विधायक रघुराज प्रताप सिंह की पार्टी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अक्षय प्रताप सिंह पांचवीं बार एमएलसी बने हैं। वह प्रतापगढ़ से जीते हैं।

भारतीय जनता पार्टी के अनूप कुमार गुप्ता (लखीमपुर खीरी), श्याम नारायण सिंह उर्फ विनीत सिंह (मीरजापुर-सोनभद्र), नरेन्द्र सिंह भाटी (बुलंदशहर-गौतमबुद्ध नगर), जितेन्द्र सिंह सेंगर(बांदा-हमीरपुर),आशीष कुमार यादव (मथुरा-एटा-मैनपुरी)ओम प्रकाश सिंह (मथुरा-एटा-मैनपुरी), वागीश पाठक (बदायूं), अशोक अग्रवाल (हरदोई) तथा ऋषिपाल सिंह (अलीगढ़-हाथरस) निर्विरोध जीते।

गोरखपुर-महाराजगंज से भाजपा के सीपी चंद, बलिया से भाजपा के रविशंकर सिंह पप्पू, मुरादाबाद-बिजनौर से भाजपा के सत्यपाल सिंह, रामपुर-बरेली से भाजपा के कुंवर महाराज सिंह, पीलीभीत-शाहजहांपुर से भाजपा सुधीर गुप्ता, सीतापुर से भाजपा के पवन कुमार सिंह, लखनऊ-उन्नाव से भाजपा के रामचंद्र सिंह प्रधान, रायबरेली से भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह, सुल्तानपुर-अमेठी से भाजपा के शैलेन्द्र प्रताप सिंह, बाराबंकी से भाजपा के अंगद कुमार सिंह, बहराइच से भाजपा की प्रज्ञा त्रिपाठी, गाजीपुर से भाजपा के विशाल सिंह चंचल, जौनपुर से भाजपा के बृजेश कुमार सिंह प्रिंसू, प्रयागराज-कौशांबी से भाजपा के डा. केपी श्रीवास्तव, झांसी-जालौन- ललितपुर से भाजपा की रमा निरंजन, कानपुर-फतेहपुर से भाजपा के अविनाश सिंह चौहान, इटावा-फर्रुखाबाद से भाजपा के प्रांशु दत्त द्विवेदी, आगरा-फिरोजाबाद से भाजपा के विजय शिवहरे, मेरठ-गाजियाबादसे भाजपा के धर्मेन्द्र कुमार भारद्वाज, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर से भाजपा की वंदना मुदित वर्मा, गोंडा-बलरामपुर से भाजपा के अवधेश कुमार सिंह उर्फ मंजू सिंह, फैजाबाद-अंबेडकर नगर से भाजपा के हरिओम पाण्डेय, बस्ती-सिद्धार्थनगर से भाजपा के सुभाषचन्द्र उर्फ सुभाष यदुवंश तथा देवरिया से भाजपा के डॉ. रतन पाल सिंह ने जीत दर्ज कर शपथ ली।


यह है विधान परिषद में दलीय स्थिति


भाजपा : 66


सपा : 17


बसपा : 4


कांग्रेस : 1


अपना दल : 1


शिक्षक दल : 2


निर्दलीय समूह : 1


निर्दलीय : 3


निषाद पार्टी : 1


जनसत्ता दल लोकतांत्रिक : 1


रिक्त : 3

19 views0 comments