google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

चीन-ब्राजील में बढ़े केस, क्या भारत में चौथी लहर की दस्तक? जानें एक्सपर्ट व्यू


नई दिल्ली, 26 मार्च 2022 : चीन, दक्षिण कोरिया, ब्राजील और जर्मनी में कोरोना वायरस के सर्वाधिक मरीज मिल रहे हैं। कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के पीछे ओमीक्रोन के सब-वेरिएंट को वजह माना जा रहा है। ब्राजील में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दुनिया में कोरोना महामारी के मामलों में वृद्धि चौथी लहर का संकेत माना जा रहा है। इसके अलावा कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर भी खबरें आ रही हैं। चीन में कोरोना महामारी को रोकने के लिए लाकडाउन का उपबंध किया गया है। चीन में तीन करोड़ से ज्‍यादा लोग लाकडाउन में रहने को विवश है। चीन और ब्राजील में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए भारत में लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। ऐसे में एक्सपर्ट के जरिए जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर कोरोना के ये बढ़ते केस किस ओर इशारा कर रहे हैं। आपको आने वाले वक्त में किस तरह से ध्यान रखने की जरूरत है।

कोरोनाका नया सब-वेरिएंट स्टील्थ

कोरोनाका नया सब-वेरिएंट स्टील्थ ओमीक्रोनसामने आया है।इसे BA-2 के नामसे भी जानाजाता है। ओमीक्रोनके सब वैरिएंट BA-2 की वजह सेयूरोप में कोरोनाके मामलों मेंभारी बृद्धि हुईहै। भारत मेंफिलहाल कोरोना के मामलोंमें भारी गिरवाटदेखी जा रहीहै, लेकिन विशेषज्ञपहले ही चेतावनीदे चुके हैंकि देश मेंकोरोना की चौथीलहर आ सकतीहै। एशिया औरयूरोप के कुछहिस्सों में कोरोनाके मामलों मेंवृद्धि को देखतेहुए केंद्र सरकारने पिछले सप्ताहराज्यों को कोरोनाकी चौथी लहरको रोकने केलिए एहतियाती उपायकरने के लिएसचेत किया था।ऐसे में सवालउठता है किक्‍या देशमें कोरोना कीचौथी लहर आनेके संकेत मिलचुके है।

केंद्रसरकार का राज्‍यों कोसुझाव

चीनऔर ब्राजील समेतएशिया के कईदेशों में कोरोनाके प्रकोप कोदेखते हुए केंद्रसरकार ने राज्योंऔर केंद्र शासितप्रदेशों को पहलेके मुकाबले पांचगुना अधिक रणनीतिपर ध्यान केंद्रितकरना जारी रखनेका सुझाव दियाहै। इसमें उपचार, टेस्टिंग और वैक्सीनेशनऔर कोरोना उपयुक्तव्यवहार का पालनशामिल है। केंद्रने राज्यों औरकेंद्र शासित प्रदेशों सेयह सुनिश्चित करनेके लिए भीकहा है किप्रोटोकाल के अनुसारप्रहरी साइटों के माध्यमसे पर्याप्त संख्यामें सैंपल इंसाकोगनेटवर्क को प्रस्तुतकिए जाएं।

10 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0