google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

शहरों को खूबसूरत बनाने के लिए एक हजार 'अमृत सरोवर' बनवाएगी सरकार, खिलेंगे कमल के फूल


लखनऊ, 15 अप्रैल 2022 : उत्तर प्रदेश सरकार शहरों को खूबसूरत बनाने के लिए एक हजार 'अमृत सरोवर' बनाने जा रही है। इसे पिकनिक स्पाट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत इसमें कमल के फूल खिलाए जाएंगे। 'अमृत सरोवर' में लोग नौका विहार का भी आनंद ले सकेंगे। अमृत सरोवर के चारों ओर हरियाली विकसित करने के अलावा बैठने के लिए बेंच लगाई जाएंगी।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने शुक्रवार को नगरीय सुविधाओं के स्तर को बढ़ाने और शहरों को सुंदर बनाने के लिए 60 दिवसीय विशेष अभियान का स्थानीय निकाय निदेशालय से वर्चुअल शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि ये विशेष अभियान सभी 75 जिलों में चलाया जाएगा। उन्होंने शहरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए 'गुड टू ग्रेट' का नारा दिया। उन्होंने अफसरों से कहा कि अमृत सरोवर हर शहर में बनाए जाएं। उन्होंने यह भी कहा कि वर्ष 2024 तक शहरों में लगे पुराने कचरे के ढेरों से निजात मिल जाएगी।

इस मौके पर मंत्री एके शर्मा ने जन शिकायतों के निस्तारण के लिए 1533 नंबर जारी किया। प्रदेश के सभी जिलों के लिए यह नंबर काम करेगा। मंत्री ने कहा कि सुबह की सफाई का अच्छा असर दिख रहा है और अब सभी व्यावसायिक स्थलों व मुख्य बाजारों में दूसरी पाली में शाम चार बजे से रात 8 बजे तक सफाई अनिवार्य रूप से कराई जाए।

उन्होंने बताया कि 60 दिनों के विशेष अभियान के तहत पार्कों व चौराहों के सौंदर्यीकरण के अलावा शौचालयों की सफाई सार्वजनिक व निजी सहभागिता के आधार पर कराई जाए। उन्होंने कहा कि जहां पर भी दो लेन या उससे अधिक चौड़ी सड़कें हैं वहां जेब्रा क्रासिंग व अन्य मार्किंग कराई जाए।

मुख्य चौराहों पर डिजिटल होर्डिंग लगवाई जाएं। मोहल्लों और चौराहों पर फ्लैक्स बोर्ड लगाए जाएं जिनमें सफाई सुपरवाइजर और इंचार्ज का नाम, फोन नंबर एवं कंट्रोल रूम का नंबर दर्ज हो। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा. रजनीश दुबे, सचिव अनिल कुमार, सचिव अनुराग यादव, निदेशक शकुंतला गौतम व विशेष सचिव इन्द्रमणि त्रिपाठी सहित कई अन्य उपस्थित थे।

60 दिनों में यह होंगे काम

चौराहों व पार्कों का सौंदर्यीकरण

घरों से कूड़े का शत-प्रतिशत उठान

सार्वजनिक शौचालयों की साफ-सफाई

सार्वजनिक स्थानों पर पेयजल की उचित व्यवस्था

स्ट्रीट लाइट के आन-आफ के समय का रखा जाएगा ख्याल

नाले व नालियों की कराई जाएगी सफाई

वायु प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए सड़क के दोनों ओर लगेगी घास

प्रत्येक शहर में बनाई जाएगी पौधों की नर्सरी

सड़कों की मरम्मत व निर्माण कार्यों का रखा जाएगा विशेष ख्याल

1 view0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0