google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

नगर विकास मंत्री ने विकास कार्यों का किया औचक निरीक्षण


निरीक्षण कर 60 दिवसीय अभियान की परखी जमीनी हकीकत


सरोवर व पार्क, नाले की सफाई और कान्हा उपवन में गौशाला का निरीक्षण


सुविधाओं और नागरिक सेवाओं को बढ़ाने के लिए किये जा रहे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश


गौशाला में पशुओं को चारा खिलाकर निराश्रित पशुओं के लिए सहयोग देने की जनता से की अपील


लखनऊ: 15 मई, 2022 : प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार व गरीबी उन्मूलन मंत्री ए.के.शर्मा ने नगर निकायों की सुविधाओं और सेवाओं को निखारने के लिए चलाये जा रहे 60 दिवसीय अभियान की जमीनी हकीकत परखने के लिए लखनऊ नगर निगम के अंतर्गत आज हैवतमऊ स्थित निर्माणाधीन सरोवर एवं पार्क, औरंगाबाद जांगीर में की जा रही नाले की सफाई तथा शहर के कान्हा उपवन में गौशाला का औचक निरीक्षण किया।



नगर विकास मंत्री ने निरीक्षण के दौरान सबसे पहले हैवतमऊ स्थित निर्माणाधीन पार्क एवं जलाशय के प्रगति कार्य को देखा। कार्ययोजना की रूपरेखा पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। श्री शर्मा ने कहा कि यहां सरोवर तथा पार्क निर्माण से नगर की सुन्दरता में वृद्धि होगी, लोगों को पर्यटन एवं स्वच्छ पर्यावरण के साथ शुद्ध जल स्रोत का भी लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस तरह के सरोवर जलसंरक्षण के साथ भूमिगत जलस्तर की वृद्धि में भी सहायक होते हैं।



इसके पश्चात नगर विकास मंत्री ने जल निकासी की समुचित व्यवस्था के तहत औरंगाबाद जागीर में किये जा रहे नाले की सफाई के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को नाले की शिल्ट, खर-पतवार तथा चोक करने वाली सामग्री की सफाई कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नाले व नालियों की सफाई ऐसी हो कि यहाँ से दुर्गंध नही आनी चाहिए और पानी के निकास में कोई व्यवधान न हो।

तपश्चात नगर विकास मंत्री ने शहर के कान्हा उपवन गोशाला का निरीक्षण किया। इस दौरान उच्चाधिकारियों द्वारा मंत्री को गौशाला में किये जा रहे विभिन्न कार्यों के बारे में अवगत कराया गया। जिसमें गोबर से बनी मूर्तियां, दीये, वेस्ट फूलों से बनी अगरबत्तियां, गोनाइल आदि को दिखाया। मंत्री ने इन उत्पादों की सरहना की तथा कहा कि इन उत्पादों का वृहद स्तर पर उत्पादन एवं प्रचार-प्रसार किया जाये। जिससे लोग इनके प्रयोग और लाभ के बारे में जान सके साथ ही गौशाला की आमदनी में भी बढोत्तरी हो सके।

मंत्री ने इस दौरान गौशाला में पशुओं को चारा भी खिलाया तथा गौशाला स्थित सिद्धार्थ चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया। गोशाला की व्यवस्था एवं किये जा रहे कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने जनता से भी निराश्रित पशुओं के लिए यथासम्भव सहयोग देने की अपील की तथा स्वयं भी आर्थिक सहयोग प्रदान किया।

23 views0 comments