google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

सीएम योगी को अन्न के रख-रखाव की चिंता, बोले-बेहतर हो खाद्यान्न प्रोक्योरमेंट


लखनऊ, 15 अप्रैल 2022 : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अन्नदाता के साथ अन्न की भी बेहद चिंता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम-09 के साथ बैठक में अन्न के बेहतर रख-रखाव के साथ ही धान और गेहूं की तर्ज पर बाजरा की खरीद के लिए भी नीति तैयार करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार 15 करोड़ गरीब जनता के सुचारु भरण-पोषण के लिए मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है। केन्द्र ïसरकार की ओर से भी मुफ्त राशन दिया जा रहा है। राशन के अतिरि1त दाल, नमक और खाद्य तेल भी दिया जा रहा है। अंत्योदय कार्ड धारकों को चीनी भी मुफ्त दी जा रही है। व्यापक जनहित की यह योजना सुव्यवस्थित रूप से चलती रहे, इसके लिए वितरण सामग्री की उपलब्धता, वितरण प्रणाली आदि की नियमित अंतराल पर समीक्षा की जाती रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें प्रदेश में खाद्यान्न प्रोक्योरमेंट के लिए और बेहतर प्रबंधन की आवश्यकता है। कृषि उपज का एक भी दाना खराब न हो, इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर नए गोदाम बनाए जाने की जरूरत है। इस दिशा में ठोस प्रयास किया जाए। इसके साथ ही खेती-किसानी में लोगों को सभी जगह पर अधिकाधिक सुविधा मिले, इसके लिए सभी जरूरी प्रबंध किए जाएंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर खाद-बीज के भंडारण व वितरण के लिए कार्ययोजना तैयार करें। किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले, समय पर भुगतान हो, उनकी आय में बढ़ोतरी हो। यह सुनिश्चित करना हमारा दायित्व है। इस दिशा में ठोस कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि धान और गेहूं की तर्ज पर बाजरा की खरीद के लिए भी नीति तैयार करें। इसके साथ ही प्रदेश के सभी गो-आश्रय स्थलों में व्यवस्था सुचारु रखी जाए। इसके साथ ही हरा चारा-भूसा आदि के समुचित प्रबंध हों। इन दिनों गेहूं की कटाई चल रही है। ऐसे में पशु चारे की खरीद अभी कर लेना उचित होगा।
2 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0