google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

सीएम योगी के निर्देश, बोले- सांसद-विधायक देखें बुंदेलखंड में कहीं न हो अवैध खनन व ओवरलोडिंग


लखनऊ, 13 जनवरी 2023 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूटधाम मंडल के सांसदों और विधायकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि बुंदेलखंड क्षेत्र में कहीं भी अवैध खनन या ओवरलोडिंग की गतिविधि संचालित न हों। उन्होंने कहा कि बीते साढ़े पांच वर्षों में योजनाबद्ध प्रयासों से प्रदेश में खनन से जुड़े कार्यों में पारदर्शिता आई है। खनन कार्य से जुड़े सभी हितधारकों के लिए पारदर्शी प्रक्रिया बनाई गई है। इस व्यवस्था को सुचारु बनाये रखने में सांसद और विधायक सहयोग करें।

सीएम योगी चित्रकूटधाम मंडल के चारों जिलों-चित्रकूट,बांदा, महोबा व हमीरपुर के सांसदों और विधायकों के साथ विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को विकास कार्यों के बारे में क्षेत्रीय जनाकांक्षाओं से अवगत कराया। विकास कार्यों के लिए अपने प्रस्ताव भी दिए। योगी ने सांसदों, विधायकों के प्रस्तावों पर तत्काल कार्यवाही के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय को निर्देशित किया।

योगी ने सांसदों और विधायकों से कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र के सभी जिलों में गौ-आधारित प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है। सांसद और विधायक रुचि लेकर किसानों को इस बड़े कार्यक्रम से जोडऩे का प्रयास करें। उन्होंने निराश्रित गोवंश प्रबंधन में भी जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपेक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि चित्रकूट आज चहुंमुखी विकास की नई कहानी कह रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के माध्यम से आज यहां बेहतरीन रोड कनेक्टिविटी है।

चित्रकूट में एयरपोर्ट का विकास किया जा रहा है। उप्र डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर का एक महत्वपूर्ण नोड चित्रकूट में है। हर घर नल योजना से यहां के घरों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। यहां धार्मिक पर्यटन को प्रोत्साहित किया जा रहा है। चित्रकूट, बांदा, महोबा व हमीरपुर में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में पर्याप्त लैंडबैंक है। जनप्रतिनिधियों को क्षेत्र की इन विशिष्टताओं से देश व दुनिया को परिचित कराना चाहिए। निवेश जुटाने के लिए विदेश और देश के अंदर हुए रोड शो से प्रेरणा लेते हुए ऐसे ही प्रयास चित्रकूट मंडल में भी किये जाने चाहिए।

जिलों में निवेशक सम्मेलन के आयोजन के लिए बेहतर कार्ययोजना तैयार की जाए। सांसद के नेतृत्व में विधायक इसकी कमान संभालें। अपने क्षेत्र के उद्यमियों, व्यापारियों, प्रवासियों से संवाद-संपर्क करें। उन्हें प्रदेश सरकार की औद्योगिक व सेक्टोरल नीतियों की जानकारी दें और निवेश के लिए प्रोत्साहित करें। जिला प्रशासन, औद्योगिक एवं अवस्थापना विभाग, इन्वेस्ट यूपी और मुख्यमंत्री कार्यालय से सहयोग लें।

चित्रकूट की हर तहसील में होंगे फायर स्टेशन

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सभी तहसील मुख्यालयों पर चरणबद्ध रूप से फायर स्टेशन स्थापित कराए जा रहे हैं। चित्रकूट जिले की हर तहसील में फायर स्टेशन होंगे जिनमें प्रशिक्षित कर्मी तैनात होंगे।

विकास परियोजनाओं का निरीक्षण करें जनप्रतिनिधि, इंटरनेट मीडिया का करें उपयोग

योगी ने कहा कि वर्षों से लंबित अर्जुन सहायक परियोजना के पूरा होने से हमीरपुर, महोबा व बांदा के लाखों किसानों को सीधा लाभ मिल रहा है। यह परियोजना बुंदेलखंड के लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव लाने वाली है। जनप्रतिनिधि क्षेत्र में संचालित विकास परियोजनाओं का निरीक्षण करते रहें और उनकी गुणवत्ता व समयबद्धता सुनिश्चित करें। यह योजनाएं जनप्रतिनिधियों की छवि निर्माण में सहायक हैं। उन्होंने कहा कि इंटरनेट मीडिया संवाद का एक बेहतरीन माध्यम बन कर उभरा है। सभी सांसदों-विधायकों को इसके माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं, औद्योगिक नीतियों, रोजगारपरक कार्यक्रमों के बारे में जनता के समक्ष अपनी सकारात्मक राय रखनी चाहिए। इस अवसर पर जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद, क्षेत्र के सांसद व विधायक मौजूद थे।




3 views0 comments