google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

अच्छा प्रदर्शन करने वाले नगर निकाय को पुरस्कृत करेंगे सीएम योगी


लखनऊ, 2 जून 2023 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अच्छा प्रदर्शन करने वाले नगरीय निकायों को पुरस्कृत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने इसके लिए पांच मापदंड भी तय किए हैं। इनमें स्वच्छता, शुद्ध पेयजल, अच्छी सड़कें, सेफ सिटी व आत्मनिर्भरता शामिल हैं। इनमें जो नगरीय निकाय प्रथम आएंगे उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।

सीएम योगी ने बताया कि इन मापदंडों में अपने जिले में प्रथम आने वाली नगर पंचायत को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। नगर पालिका की मंडल स्तर पर प्रतियोगिता होगी। इसमें मंडल में प्रथम आने वाली नगर पालिका को दो करोड़ और प्रदेश में प्रथम आने वाले नगर निगम को 10 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने नवनिर्वाचित मेयर व अध्यक्षों की गुरुवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में नगरीय निकायों में आपसी प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए इस प्रतियोगिता की घोषणा की।

18 शहरों को बनाएंगे सेफ सिटी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि छह महीने में 18 शहरों को सेफ सिटी बनाएंगे। इनमें 17 नगर निगम लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, आगरा, फिरोजाबाद, वृंदावन-मथुरा, प्रयागराज, वाराणसी, झांसी, गोरखपुर, सहारनपुर, अयोध्या, अलीगढ़, गाजियाबाद, बरेली, मेरठ, शाहजहांपुर व गौतमबुद्धनगर शामिल है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए नगर विकास व गृह विभाग के प्रमुख सचिव को समन्वय बनाकर काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन शहरों में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगवाएं। एक वर्ष में सभी 75 जिलों में जिला मुख्यालय वाले नगरीय निकायों को सेफ सिटी बनाने का संकल्प लें।

नगरीय निकाय चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण रहा

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव में व्यवधान डालने के लिए बहुत सारे लोगों ने न्यायालयों का सहारा लिया, लेकिन हमारी नगर विकास की टीम पूरी मजबूती के साथ डटी रही। पहली बार प्रदेश में निकाय चुनाव ओबीसी कमीशन की रिपोर्ट लागू करते हुए कराया गया। इतना निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव प्रदेश के इतिहास में पहली बार हुआ है।

नगर साफ रहे इसकी जिम्मेदारी हमारी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अमृत योजना, पीएम स्वनिधि योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रदेश के अंदर बहुत अच्छा कार्य हुआ है। जिस तरह से हम अपने घर को साफ रखते हैं, वैसे ही हमारा नगर साफ रहे इसकी जिम्मेदारी हमारी है। हमें मोहल्ला स्वच्छता कमेटी का गठन करना चाहिए। इस मौके पर नगर विकास राज्यमंत्री राकेश राठौर गुरु, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, नगर विकास के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात, गृह व मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद आदि उपस्थित थे।

हर शहर में बनेगी इकोनॉमिक काउंसिल

एके शर्मा नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने कहा कि प्रत्येक शहर की इकोनॉमिक काउंसिल बननी चाहिए। इसका सुझाव सलाहकार केशव वर्मा ने भी दिया है। जल्द ही मुख्यमंत्री के समक्ष इसका प्रस्ताव रखा जाएगा। यह काउंसिल शहर की आर्थिक गतिविधियां कैसे बढ़ें इस पर काम करेगी। एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में यह काउंसिल मदद करेगी। उन्होंने सभी नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को नए भारत का नया उत्तर प्रदेश बनाने के लिए संकल्प भी दिलाया।

मुख्यमंत्री ने नगर निकायों को दिए टिप्स

स्वच्छता पर विशेष ध्यान

शुद्ध पेयजल की आपूर्ति

अतिक्रमण मुक्त सड़कें

पटरी दुकानदारों व टैक्सी स्टैंड की उचित व्यवस्था

बरसात से पहले नाली व नाले की सफाई

मच्छरों से बचाव के लिए फॉगिंग की व्यवस्था

शाम को स्ट्रीट लाइटों की जांच करना

निराश्रित गोवंश सड़कों पर न टहलें इन्हें कान्हा उपवन भेजना

आवारा कुत्तों से शहरों को मुक्त कराने की व्यवस्था करना

रोजगार की तलाश में आने वाले लोगों के लिए रैन बसेरा बनाना

सड़क पर कोई भीख न मांगे इसके लिए उन्हें शासन की योजनाओं से जोड़ना

निकायों की जमीन को कब्जा मुक्त कराया जाना

मल्टीलेवल पार्किंग बनाना

कर की व्यवस्था ठीक कर आत्मनिर्भर बनाना

1 view0 comments

Kommentare


bottom of page