कमजोर हुई कोरोना की दूसरी लहर, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में अनलॉक का फैसला- देखिए अपना राज्य



कोरोना का कहर काबू में आ रहा है। महाराष्ट्र समेत देश के अलग अलग राज्यों में कोरोना के केस कम हो रहे हैं। कर्नाटक जैसे राज्य बेहद सतर्क हैं और लॉकडाउन सख्ती से लागू कर रहे हैं क्योंकि वहां अभी कोरोना का प्रकोप जारी है।


जिन राज्यों में कोरोना का संक्रमण के मामले कम हुए हैं वहां अब सरकारें राज्य को वापस पटरी पर लाने की कवायद में जुट गई हैं। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने लॉकडाउन की पाबंदियों में पांच चरणों में ढील देने का ऐलान किया है।


राज्य सरकार ने लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए पांच स्तरीय योजना बनाई है। जिले में कोरोना संक्रमण की दर और ऑक्सिजन बेड की उपलब्धता इसके मानदंड हैं।


कैसे हटेगा लाकडाउन


जिन जिलों में संक्रमण दर 5 फीसदी से कम है और 75 फीसदी से ज्यादा ऑक्सिजन बेड खाली हैं, वहां लॉकडाउन पूरी तरह से हटा लिया जाएगा। इसके अनुसार 18 जिलों से पाबंदियां पूरी तरह हटा ली जाएंगी और सभी दुकानें, पार्क, थिएटर, सैलून खोलने की अनुमति दी जाएगी।


पहला चरण

पहले चरण में ठाणे, नागपुर, औरंगाबाद, चंद्रपुर, भंडारा, बुलडाना, गढ़चिरौली, गोंदिया, नांदेड़, नासिक, परभणी, जालना, लातूर, यवतमाल, वर्धा, धुले, वाशिम और जलगांव शामिल हैं।

दूसरा चरण

जिन जिलों में पांच फीसदी की कोरोना संक्रमण दर और 60 फीसदी खाली ऑक्सिजन बेड वाले जिले शामिल हैं। इनमें अहमदनगर, अमरावती, हिंगोली, मुंबई, मुंबई उपनगर, नंदुरबार शामिल हैं। मुंबई दूसरे चरण में शामिल जरुर है, लेकिन लोकल ट्रेन तुरंत शुरू नहीं की जाएगी।

तीसरा चरण

जिन जिलों में 10 प्रतिशत तक कोरोना संक्रमण दर है और 60 प्रतिशत से कम ऑक्सिजन बेड उपलब्ध हैं। अकोला, बीड, कोल्हापुर, उस्मानाबाद, पालघर, रत्नागिरी, सांगली, सतारा, सिंधुदुर्ग और सोलापुर जिले इस चरण में हैं।

चौथा चरण

10 से 20 प्रतिशत कोरोना संक्रमण दर वाले पुणे और रायगढ़ जिले और 40 प्रतिशत से कम ऑक्सिजन बेड इस चरण में शामिल हैं।

पांचवां चरण

इसमें 20% से अधिक की कोरोना संक्रमण दर और 25% से कम ऑक्सिजन बेड की उपलब्धता वाले जिले शामिल होंगे। यह ग्रुप स्थायी रेड जोन में होगा।


अनलॉक की चरणबद्ध गाइडलाइंस 

पहला कदम - सभी प्रतिबंध हटाना
दूसरा चरण - सीमित रूप में प्रतिबंधों को उठाना
तीसरा चरण - कुछ प्रतिबंधों के साथ अनलॉक करें
चौथा चरण- प्रतिबंध बनाए रखना
पांचवा चरण- रेड जोन। सख्त लॉकडाउन


कर्नाटक में फिर बढ़ा लॉकडाउन


कर्नाटक में एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा बोले, 'COVID-19 की चेन को तोड़ने के लिए राज्य में लॉकडाउन 14 जून तक बढ़ाया गया है ।


दिल्ली की स्थिति


दिल्ली में एक महीने से ऊपर समय से लॉकडाउन जारी है। जरूरी सेवाओं को छोड़कर सारी गतिविधि ठप है। इसमें थोड़ी राहत देते हुए 31 मई से निर्माण संबंधी कामों और फैक्ट्रियों को इजाजत मिली है। डीडीएमए की अगली बैठक में दिल्ली में बाजारों को खोलने की अनुमति प्रदान की जाएगी। डीडीएमए ने अनलॉक के प्रथम चरण में सिर्फ औद्योगिक इकाइयों को खोलने व निर्माण कार्य को शुरू करने की अनुमति दी है। बाकी फैसले अगले सप्ताह हो सकते हैं। मेट्रो अभी नहीं चलेगी।


केरल में लॉकडाउन


केरल सरकार ने पिछले हफ्ते राज्य में लॉकडाउन को बढ़ा दिया था। केरल में 9 जून लॉकडाउन जारी है।


बिहार का हाल


बिहार में लागू लॉकडाउन कुछ रियायतों के साथ आगे बढ़ा दिया गया है। आठ जून तक यह प्रभावी रहेगा। लॉकडाउन- 4 में कुछ रियायतें दी गईं हैं। बिहार में लॉकडाउन के 28 दिनों के बाद 2 जून को सुबह 6.00 से दोपहर 2.00 बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति कुछ शर्त के साथ दी गई है।


मध्य प्रदेश में थोड़ी राहत


मध्य प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू की पाबंदियों में 1 जून से धीरे-धीरे ढील दी जानी शुरू हो गई हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 1 जून से धीरे-धीरे अनलॉक होने के बावजूद, लोगों और अधिकारियों को वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक एहतियाती उपाय करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अगर लापरवाही बरती गई तो संक्रमण बढ़ता ही जाएगा। मामलों की संख्या बढ़ने पर तीसरी लहर आ सकती है।


झारखंड में 10 जून तक लॉकडाउन


झारखंड में मुख्यमंत्री के साथ आपदा प्रबंधन विभाग के साथ हुई उच्च स्तरीय बैठक में आगामी 10 जून तक थोड़ी राहत के साथ लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया गया है। हालांकि, मौजूदा पाबंदियां जारी रहेंगी। रांची, धनबाद, बोकारो, जमशेदपुर, देवघर, गुमला, गढ़वा, हजारीबाग व रामगढ़ जिले को छोड़कर राज्य के 15 जिलों में कपड़े, जूते, गहने व कुछ अन्य दुकाने भी खुलेंगी।


गोवा में जारी है लॉकडाउन


गोवा सरकार ने कोरोना कर्फ्यू को 7 जून 2021 की सुबह 7 बजे तक बढ़ाने का फैसला किया हुआ है।


तमिलनाडु में 7 जून तक लॉकडाउन


तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को 7 जून तक लाकडाउन जारी है।


नगालैंड में लॉकडाउन


नगालैंड कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में पूर्ण लॉकडाउन को 11 जून बढ़ा दिया गया है।


जम्मू कश्मीर की स्थिति


एक महीने तक चले कोविड-19 लॉकडाउन के बाद केंद्र शासित प्रदेश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होते ही सोमवार को जम्मू-कश्मीर में बाजार फिर से खुल गए।


राजस्थान में लॉकडाउन


राजस्थान में लॉकडाउन 8 जून तक लागू है। यहां वैक्सीन को लेकर हो रही सियासत और गहलोत सरकार के कुप्रबंधन के चलते कई जिलों की स्थिति भयावह है।


पंजाब में कोरोना कर्फ्यू


पंजाब में कोरोना कर्फ्यू 10 जून तक रहेगा। अगर कोरोना के मामलों में कमी होती है तो रियायत बढ़ेगी।


उत्तर प्रदेश की स्थिति


यूपी के 64 जिले कोरोना ​​​​​कर्फ्यू से मुक्त हो गए हैं। कोरोना वायरस संक्रमण कम होने के साथ ही प्रदेश सरकार ने एक मई से लागू कोरोना ​​​​​कर्फ्यू में भी राहत दी है। जिन जिलों में एक्टिव केस 600 से कम हैं या होंगे वहां कोरोना ​​​​​कर्फ्यू हटा लिया जाएगा। राज्य में फिलहाल 7 जून तक कोरोना ​​​​​कर्फ्यू लागू है। राजधानी लखनऊ समेत गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद जैसे 11 जिलों में पाबंदियां जारी हैं।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन