google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

हार के बाद तिलमिलाई मायावती ने लोकसभा में बदले नेता, रितेश पाण्डेय को हटाया


लखनऊ, 15 मार्च 2022 : उत्तर प्रदेशके विधानसभा चुनाव 2022 में सभी 403 सीट परलडऩे के बादभी सिर्फ एकपर जीत दर्जकरने वाली बहुजनसमाज पार्टी नेबदलाव भी शुरूकर दिया है।बसपा ने यहबदलाव लोकसभा सदस्योंके कार्यभार मेंभी किया है।अम्बेडकर नगर सेसांसद रितेश पाण्डेयको लोकसभा मेंपार्टी के नेताके पद सेहटा दिया गयाहै।

बहुजनसमाज पार्टी कीराष्ट्रीय अध्यक्ष तथा बसपासंसदीय दल कीचेयर पर्सन मायावतीने लोकसभा केबजट सत्र केदौरान ही नेताओंके पदभार मेंबदलाव कर दियाहै। अम्बेडकर नगरसे बसपा केलोकसभा सदस्य रितेश पाण्डेयके स्थान परअब गिरीश चंद्रजाटव को लोकसभामें पार्टी कानेता बनाया गयाहै। गिरीश चंद्रजाटव बिजनौर केनगीना से लोकसभासदस्य हैं। इसकेसाथ ही रामशिरोमणि वर्मा लोकसभा मेंउप नेता केपद पर बरकराररहेंगे जबकि संगीताआजाद को चीफव्हिप बनाया गयाहै। पहले गिरीशचंद्र जाटव पार्टीके चीफ व्हिपथे।
बसपा प्रमुख मायावती ने सांसद रितेश पाण्डेय को जनवरी 2020 लोकसभा में पार्टी का नेता बनाया था। मायावती ने तब कहा था कि लोकसभा में पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष एक ही समुदाय के होने के नाते इसमें थोड़ा परिवर्तन किया गया है। दानिश अली की जगह रितेश पाण्डेय को लोकसभा में बसपा का नेता बनाया गया था।रितेश पाण्डेय को इस पद से हटाए जाने का कारण अम्बेडकर नगर में पार्टी की हार के साथ ही रितेश पाण्डेय के पिता बसपा से पूर्व सांसद राकेश पाण्डेय के समाजवादी पार्टी के विधायक बनना भी माना जा रहा है। अम्बेडकर नगर में राकेश पाण्डेय का कद काफी बड़ा माना जाता है। इस बार विधानसभा चुनाव से पहले बसपा के बड़े नेताओं लालजी वर्मा व राम अचल राजभर के बाद राकेश पाण्डेय के समाजवादी पार्टी में शामिल होने से बसपा का बड़ा गढ़ माने जाने वाले अम्बेडकर नगर जिले में बसपा साफ हो गई है।

रितेश पाण्डेय के खिलाफ इससे पहले बीते शीतकालीन सत्र में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने भी सख्त टिप्पणी की थी। बसपा सांसद रितेश पाण्डेय ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से एलआइसी पर सवाल पूछा था, जिसका निर्मला सीतारमण जवाब दे रही थीं। उनके जवाब देने के दौरान ही रितेश पाण्डेय के वित्त मंत्री को टोकने पर स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि मैंने आपको इजाजत नहीं दी, फिर आप कैसे बीच में बोल रहे हैं

16 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0