google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

देश में बढ़ी 15 अगस्त मैंगो पेड़ की मांग


लखनऊ, 12 जुलाई 2023 : मलिहाबाद,लखनऊ पूरा देश आजादी की 76 वी वर्षगाँठ मेरा माटी मेरा देश के रूप में मना रहा है इसी देशभक्ति से प्रेरित मलिहाबाद के बागबान ने एक ऐसा आम तैयार किया है जिसके रस से देशभक्ति की मिठास टपकेगी देश के कई प्रदेशों में इस आम के पेड़ की मांग बढ़ गई है।

मुजासा के रहने वाले बागबान जुबैर अहमद ने शहीदों की याद में 15 अगस्त मैंगो आम तैयार किया है। उनका कहना है कि आम को तैयार करने का उद्देश्य आने वाली पीढ़ियों को शहीदों की कुर्बानी यह आम याद दिलाता रहेगा।

अपने रंग रूप और स्वाद के लिए पूरे विश्व मे विख्यात मलिहाबादी आम में एक नाम और जुड़ गया है जिसके रस में देशभक्ति की मिठास तो टपकेगी ही साथ ही देश के राष्ट्रीय पर्व और बलिदान को भी याद भी दिलाता रहेगा।जुबैर अहमद पेशे से नर्सरी संचालक है और वह समय समय पर आम की नई नई किस्में तैयार करते रहते है।

वजन 800 ग्राम के आसपास

जुबैर अहमद ने बताया कि 15 अगस्त मैंगो सभी आमो से अलग है इसका वजन 800 सौ ग्राम के आसपास होता है यह आम शुरुआत में हरे रंग और पकने के प्रक्रिया शुरू होने पर सुर्ख और पक जाने पर लाल रंग का हो जाता है।यह आम 15 अगस्त तक परिपक्व हो पाता है। सितंबर माह में यह आम पक जाता है और आप रसास्वादन का आनंद ले सकते है।

बाजार में बढ़ी पेड़ की मांग

इसका स्वाद आपको एक अलग ही ज़ायका देगा 3 साल की कड़ी मेहनत के बाद इस आम की कलम को तैयार किया जा सका है। अभी इस आम के पेड़ को बाज़ार में आने में कुछ और प्रतीक्षा करनी पड़ेगी।

अभी इसकी कलम तैयार की जा रही है इस वर्ष लगभग दो दर्जन पेड़ तैयार हुए है जोकि केरल,राजस्थान,महाराष्ट्र,मध्यप्रदेश,हैदराबाद,पश्चिम बंगाल में भेजे गए है जहाँ पर इन पेड़ों की काफी मांग हुई है।

1 view0 comments

コメント


bottom of page