google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

प्रथम चरण के लिए 73 पुरूष उम्मीदवार एवं 07 महिला उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव: Loksabha Election 2024



  • प्रथम चरण की 08 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव मैदान में 80 उम्मीदवार

  • प्रथम चरण के लिए 73 पुरूष उम्मीदवार एवं 07 महिला उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव

  • नाम वापसी के अंतिम दिन 04 उम्मीदवारों ने लिया अपना नामांकन वापस

  • लोकसभा क्षेत्र 1-सहारनपुर में 02, 2-कैराना में 01 तथा 6-मुरादाबाद में 01 प्रत्याशी ने अपना नामांकन पत्र वापस लिया


प्रथम चरण में 19 अप्रैल, 2024 (शुक्रवार) को होगा मतदान



दिनांक 30 मार्च, 2024


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के प्रथम चरण की 08 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 20 मार्च को नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया प्रारम्भ हुई, जिसमें कुल 155 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया।


28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच में 71 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हो गए। प्रथम चरण में 30 मार्च, 2024 शनिवार को प्रत्याशियों द्वारा नाम वापसी की जानी थी, इसमें कुल 04 प्रत्याशियों ने अपने नाम वापस लिए। जो कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 1-सहारनपुर से 02 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए, इसमें भूपेन्द्र सिंह एवं संजय हैं। इसी प्रकार 2-कैराना से 01 प्रत्याशी इसरार और 6-मुरादाबाद लोकसभा सीट से भी एक प्रत्याशी वकी रशीद ने अपना नाम वापस लिया है।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण की 08 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 30 मार्च को नाम वापसी की अंतिम तिथि के पश्चात कुल 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसमें 73 पुरूष उम्मीदवार और 07 महिला उम्मीदवार हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों की सूची प्रारूप 7क तैयार कर सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिए गए हैं। प्रथम चरण की 08 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 19 अप्रैल, 2024 दिन शुक्रवार को मतदान होगा।


 


सभी विभाग उत्साह के साथ जनपद स्तर तक मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का कर रहे प्रचार-प्रसार


  • माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा अब तक 208283 संकल्प पत्र भरवाये गये

  • 3783 इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब गठित एवं क्रियाशील

  • 1657 पेट्रोल पंपों पर मतदाता जागरूकता से संबंधित होर्डिंग स्थापित

  • 80 हजार राशन की दुकानों के माध्यम से किया जा रहा है मतदाताओं को जागरूक

  • 25000 पोस्ट आफिस में पोस्टर एवं 73 हेड ऑफिस में स्थापित स्क्रीन के माध्यम से किया जा रहा है लोगों को जागरूक

  • सभी विभाग अपने वेबसाइट व पोर्टल पर मतदाता जागरूकता संबंधी स्लोगन, वीडियो, संदेश करें प्रदर्शित

दिनांक 30 मार्च, 2024


लखनऊ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उ.प्र. नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने एवं अधिक से अधिक मतदान करने के लिए मतदाताओं को जागरूक करने हेतु गठित राज्य स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक शनिवार को सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ संपन्न हुई।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी विभाग मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के द्वारा मतदाताओं को जागरूक कर रहे हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से उपलब्ध कराये गये मतदाता जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार सामग्री के माध्यम से जनपद स्तर पर भी व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मतदान का दिन महत्वपूर्ण होता है, सभी मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान करने हेतु प्रेरित किया जाए।



उन्होंने कहा कि विद्यालयों में 09 और 10वीं क्लास के बच्चों को मतदाता बनने की पूरी जानकारी दी जाए, जिससे 18 वर्ष पूरे होने पर वे प्रेरित होकर मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सके। उन्होंने कहा कि बैंकों, एटीएम तथा पोस्ट आफिस में मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों से सबंधित प्रचार सामग्री को प्रदर्शित किया जाये। सभी पेट्रोल पंपों और उचित दर की दुकानों पर मतदान करने हेतु लोगों को जागरूक किया जाय। सभी विभाग अपने वेबसाइट व पोर्टल पर मतदाता जागरूकता संबंधी स्लोगन, वीडियो, संदेश आदि प्रदर्शित करें। स्वीप गतिवधियों में आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर प्रदेश भर में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाय।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आवास विकास विभाग अपने अधीन समस्त सहकारी आवास समितियों और रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटीज के माध्यम से, महिला कल्याण विभाग महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु मतदाता जागरूकता कार्यक्रम गतिविधियां संचालित करते रहे। खाद्य एवं रसद विभाग, गैस एजेंसियों, पेट्रोल पंपों और राशन की दुकानों के माध्यम से, एयरपोर्ट पर तथा रेलवे द्वारा रेलवे स्टेशनों पर अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी प्रचार प्रसार किया जाये। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों पर मतदाता जागरूकता से संबंधित पोस्टर व बैनर लगाये जायें। नगर विकास विभाग द्वारा चौराहों पर स्थापित साउण्ड बाक्ॅस पर अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से तथा अन्य उपलब्ध माध्यमों से जन जागरूकता कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये।


इससे पूर्व बैठक में बताया गया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा अब तक 208283 संकल्प पत्र भरवाये गये है। 3783 इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब गठित एवं क्रियाशील है। पेट्रोल पंपों में होर्डिंग के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। 1657 पेट्रोल पंपों पर मतदाता जागरूकता से संबंधित होर्डिंग स्थापित है। 80 हजार राशन की दुकानों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक कराया जा रहा है। बैकों, पोस्ट आफिस एवं एटीएम में मतदाता जागरूकता से संबंधित जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित की जा रही है। 25000 पोस्ट आफिस में पोस्टर एवं 73 हेड ऑफिस में स्क्रीन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पोस्ट आफिस द्वारा कैंसेलेशन स्टैम्प के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही लखनऊ के ईकाना स्टेडियम में आईपीएल मैचों के दौरान लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु बैनर पोस्टर लगाये गये हैं।


दिव्यांगजनों को मतदान करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। नगर विकास विभाग द्वारा बताया गया कि सभी 762 नगर निकायों में कूड़ा कलेक्शन गाड़ियों में स्थापित साउण्ड सिस्टम के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती निधि श्रीवास्तव सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Comments


bottom of page