google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

पहले लड़कों की नहीं होती थी शादी, अब घर-घर पहुंच रहा पानी-दिनेश शर्मा


महोबा, 3 फरवरी 2022 : उप्र के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि बुंदेलखंड में लड़की वाले शादी करने से पहले पानी के बारे में पूछते थे, यहां पहले लड़कों की शादी नही होती थी। गांवों में युवा गाते थे काले मेघा पानी दे, पानी दे गुरधानी दे..। यहां राजाओं की गाथाएं, स्वाभिमान की कथाएं लिखी गईं लेकिन यहां के युवा रोजगार के लिए पलायन करते थे। अब बुंदेलखंड के हर घर में पानी पहुंच रहा है। वह महोबा के चरखारी में रैली को संबोधित कर रहे थे।

सबसे पहले प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने लोगों का अभिभादन स्वीकार किया। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहाकि अब हर घर नल से जल योजना से घरों में पानी पहुंच रहा है, वहीं अर्जुन सहायक परियोजना से बुंदेलखंड में पूरे बारहों महीनें पानी आएगा, पहले यहां बारिश के दिनों में लोग पानी का इंतजार करते थे। जब पानी नहीं गिरता तो युवा गांवों में बारिश को लेकर गाते हुए निकलते थे, घरों के सामने जाते थे और कहते काले मेघा पानी दे, दूसरा युवक करता पानी दे गुरधानी दे, तो महिलाएं बाल्टी से भर कर उन पर पानी फेंकती थीं, इसका संकेत था कि इंद्र भगवान प्रसन्न हो जाएं और बारिश हो जाए। यहां राजाओं की गाथाएं, स्वाभिमान की कथाएं लिखी गईं लेकिन पिछली सरकारों ने ध्यान नहीं दिया, पहले यहां के युवा रोजगार के लिए पलायन करते थे। पहले तो ऐसा होता था कि यहां के लड़कों की शादी को लेकर लड़की पक्ष के लोग पूछते थे कि वहां पानी आता है कि नहीं, यह हालत थी।

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि सब लोग मिल जाएं। भारत माता के लाल और मोदी जी की सेना है वह एकत्र होकर फिर से भाजपा की सरकार बनाए। ब्रजभूषण राजपूत विकास का सारथी है। उन्होंने सांसद की तारीफ करते हुए कहा कि केन बेतवा परियोजना पास हुई और इसके लिए संसद में इन्होंने आवाज उठाई थी। इससे पहले यहां सांसद कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, पूर्व सांसद गंगाचरण राजपूत, भाजपा प्रत्याशी चरखारी व निवर्तमान विधायक ब्रजभूषण राजपूत, जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह सेंगर ने उनका स्वागत किया।

10 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0