google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page
chandrapratapsingh

हिंदू बच्चों को पढ़ाया जा रहा कलमा, वीडियो वायरल होने पर सामने आई सच्चाई


कानपुर, 1 अगस्त 2022 : पीरोड स्थित फ्लोरेट्स इंटरनेशनल स्कूल में हिंदू छात्र-छात्राओं को कलमा पढ़ाने का मामला प्रकाश में आया है। रविवार को एक वीडियो का ट्वीट वायरल होने के बाद इस प्रकरण ने तूल पकड़ लिया। शिक्षा विभाग का मामला होने की वजह से पुलिस ने डीएम मामले की रिपोर्ट देने के साथ जांच शुरू कर दी है। डीएम ने भी मामले में जांच के आदेश दिए हैं। हालांकि स्कूल प्रबंधन की ओर से पुलिस को दी गई सफाई में सुबह चारों धर्म की प्रार्थनाएं कराने का दावा किया है।

रविवार को एक वीडियो इंटरनेट मीडिया में तेजी से वायरल हुआ। उसके बाद अभिषेक मिश्रा नाम के नाम से बने अकाउंट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी पुलिस और कमिश्नरेट पुलिस को टैग करते हुए यह वीडियो ट्वीट कर दिया। वीडियो में एक महिला और उसकी बेटी दिखाई पड़ रही है। हालांकि वीडियो बनाने वाले ने दोनों के चेहरे नहीं लिए हैं।

महिला कह रही है कि स्कूल में बच्चों को रोजाना प्रार्थना के समय कलमा पढ़ाया जाता है। महिला ने बच्ची से पूछा तो उसने कहा कि रोज पढ़ाया जाता है। इस दौरान कुछ और महिलाओं की आवाजें भी सुनाई दे रहीं हैं, जो कि हिंदू बच्चों को कलमा पढ़ाने का विरोध कर रही हैं। 59 सेकेंड का यह वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी। पुलिस ने शुरुआती जांच रिपोर्ट डीएम को भी भेजी है।

स्कूल प्रबंधन ने पुलिस को दी सफाई, बंद होगी प्रार्थना

स्कूल के प्रधानाचार्य को फोन से संपर्क करने की कोशिश की गई तो मोबाइल स्वीच आफ था। हालांकि देर रात एसीपी सीसामऊ निशांक शर्मा ने बताया कि उनकी स्कूल प्रबंधक सुमित मखीजा से वार्ता हुई तो उनके द्वारा बताया गया कि स्कूल में हिंदू, मुस्लिम, सिख और इसाई चारों धर्मों की प्रार्थना 12-13 सालों से की जा रही है। कभी किसी ने विरोध नहीं किया।

चार दिन पहले एक अभिभावक की ओर से इसे लेकर आपत्ति जताई गई थी। अभिभावक की आपत्ति के मद्देनजर उन्होंने पूर्व में ही आदेश कर दिया है कि अब कोई धार्मिक प्रार्थना नहीं कराई जाएगी। सोमवार से स्कूल में केवल राष्ट्रगान होगा। सोमवार को स्कूल खुलने पर स्कूल प्रबंधन, छात्र-छात्राओं, अभिभावकों से बात करके अपनी रिपोर्ट देने के लिए एसीएम को भेजा जाएगा। -विशाख जी, जिलाधिकारी

7 views0 comments

Comments


bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0