google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

अपने फेफड़ों का रखिए ख्याल - खानपान में ऐसे रखिए एहतियात



कोरोना वायरस के संक्रमण से हर दिन स्थिति विस्फोटक हो रही है। कई लोगों को इलाज मिल रहा है कई लोग ठीक भी हो रहे हैं। इस बीच फेफड़ों का संक्रमण एक बड़ी समस्या बना हुआ है। ऐसे में जरुरी है कि फेफड़ों के संक्रमण से ना सिर्फ बचा जाए बल्कि खान पान पर भी ध्यान दिया जाए ताकि फेफड़े सही तरह से काम करते रहें।


आप को बताते हैं किन चीजों से फेफड़ों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और जिन्हें छोड़ना ही बेहतर है -


अल्कोहल


अल्कोहल वैसे भी हमारे शरीर को नुकसान देती है। ज्यादा मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से इसका बुरा असर हमारे फेफड़ों और लिवर पर पड़ता है। अगर आप पहले से फेफड़े की किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो आपको अल्कोहल के सेवन से बचना चाहिए।


ज्यादा नमक


नमक हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है, लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं, तो ये आपके फेफड़ों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। हाई सोडियम डाइट के कारण लोगों में अस्थमा के लक्षण तक नजर आने लगते हैं। इसलिए हमें अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से बचना चाहिए।


तला हुआ खाना


फ्राइड फूड्स यानी तला हुआ खाना, हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, क्योंकि इनका ज्यादा सेवन करने से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। साथ ही मोटापा भी बढ़ता है, जिसकी वजह से इसका बुरा असर हमारे फेफड़ों पर पड़ता है। इसलिए हमें तला हुए खाने से बचना चाहिए।


सॉफ्ट ड्रिंक


अगर आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न तरीके की सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए और अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं, तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में शुगर होती है। वहीं, अगर कोई व्यक्ति सप्ताह में पांच से ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करता है, तो उसे जल्द ही ब्रोंकाइटिस की समस्या से भी जूझना पड़ता है।


धूम्रपान


धूम्रपान के पैकेट पर भी ये साफ-साफ लिखा होता है कि ये हमारे शरीर और हमारे फेफड़ों के लिए बिल्कुल सही नहीं है। बावजूद इसके कई लोग धूम्रपान करते हैं और अपने शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। धूम्रपान करने से इसका सीधा नुकसान हमारे फेफड़ों पर पड़ता है, इसलिए हमें इससे बचना चाहिए।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन

58 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0