google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे देश को बचाने के लिए भारतीय सेना के सभी अंगो ने संभाला मोर्चा



भारतीय सेना ने कोरोना के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। भारतीय थलसेना, वायुसेना और नौसेना ने कोरोना से जूझ रहे भारत को हर हाल में जिताने के लिए कमर कस ली है।


आक्सीजन की कमी दूर करने के लिए क्रायोजनिक टैंकरों की ढुलाई भारतीय वायुसेना कर रही है। दूर दराज के इलाकों में गंभीर मरीजों की मदद के लिए अब सेना के हेलीकाप्टर लगा दिए गए हैं। वायुसेना के चीतल हेलीकाप्टर ने लद्दाख के पदम से 12,000 हजार फीट की ऊंचाई के दुर्गम इलाके से एक वृद्ध मरीज को कारगिल पहुंचा कर इसकी शुरुआत कर दी।


थल सेना और नौसेना ने भी कोविड राहत आपरेशन्स की अपनी गति बढ़ा दी है। नौसेना का जहाज आइएनएस तलवार बहरीन से 40 मीट्रिक टन आक्सीजन लेकर शनिवार को मुंबई के लिए रवाना हो गया है।



तीनों सेनाओं के कोविड राहत सहायता आपरेशन्स की लगातार निगरानी कर रहे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत समेत तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक कर इनकी समीक्षा की।


आइएनएस कोलकाता दोहा से मेडिकल सामग्री लेकर कुवैत पहुंचेगा और वहां से खाली क्रायोजनिक आक्सीजन टैंकर भी अपने साथ लाएगा। इसके अलावा आइएनएस ऐरावत और जलस्व को भी नौसेना ने अपने समुद्र सेतु-दो के इस अभियान में लगाया है। ऐरावत सिंगापुर से तरल आक्सीजन टैंक और जलस्व मेडिकल सहायता सामाग्री की ढुलाई करेगा। दक्षिणी नौसेना कमान का जहाज आइएनएस शार्दूल भी 48 घंटे के अंदर इस आपरेशन में शामिल हो जाएगा।



रक्षा मंत्री ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये सीडीएस, रक्षा सचिव डा. अजय कुमार, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमीबर ¨सह, वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के साथ मौजूदा चुनौतीपूर्ण हालात में तीनों सेनाओं की राहत सहायता कदमों की समीक्षा की।



सशस्त्र सेनाओं की ओर से 600 अतिरिक्त डाक्टरों को विशेष कदम के तहत तैनात किया गया है। नौसेना ने युद्ध के दौरान तैनात किए जाने वाले अपने 200 नर्सिंग स्टाफ को अलग अलग अस्पतालों में तैनात किया है। इसके अलावा सेना ने अपने सैन्य अस्पतालों में आम नागरिकों के लिए 720 बेड की व्यवस्था की है। इस दौरान डीआरडीओ की ओर से लखनऊ में 500 बेड का कोविड अस्पताल बनाने की जानकारी देते हुए कहा गया कि अगले दो-तीन दिनों में यह अस्पताल काम करना शुरू कर देगा। डीआरडीओ प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी एक कोविड अस्पताल बना रहा है जिसका संचालन पांच मई तक शुरू हो जाएगा। वायुसेना विदेश से 28 उड़ान भरकर अब तक 47 क्रायोजनिक आक्सीजन टैंकर लेकर आ चुकी है।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन


bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0