google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

इजराइल ने हवा में नष्ट किए हमास के हजारों राकेट और मिसाइलें– जानिए सबसे शानदार एयर डिफेंस सिस्टम को



फिलीस्तीन के आंतकी संगठन हमास ने एक बार फिर इजराइल को छेड़ दिया। शांत बैठे इजराइल ने हमास को मुहंतोड़ जवाब दिया है। जवाबी कार्रवाई में इजराइल की जिस तकनीक की दुनिया में सबसे ज्यादा चर्चा है वो है उसका एयर डिफेंस सिस्टम। जिससे दुनिया भर के दुश्मन खौफ खाते हैं।


इजराइल का एयर डिफेंस सिस्टम कितना ताकतवर है इसका अंदाजा इस बात से लगाइए कि हमास के आतंकियों ने बीते दिन इजरायल में 1600 से अधिक रॉकेट दागे जबकि इजराइल ने अपने मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम से इन सभी रॉकेटों को हवा में ही ध्‍वस्‍त कर दिया।


आपको बताते हैं क्या है इजराइल का एयर डिफेंस सिस्टम


इजरायल के इस एयर डिफेंस सिस्‍टम को 'आयरन डोम' कहा जा रहा है। इजराइली सेना का दावा है कि उसका 'आयरन डोम' सिस्‍टम दुश्‍मन की 90 फीसद मिसाइलों को हवा में ही ध्‍वस्‍त कर देता है। यह एयर डिफेंस सिस्‍टम दुश्‍मन के ड्रोन को भी नेस्‍तनाबूंद कर देता है।


दुनिया की बेहतरीन रक्षा प्रणाली


इजराइली कंपनी राफेल एडवांस डिफेंस सिस्‍टम और इजराइल एयरोस्‍पेस इंडस्‍ट्री ने इस एयर डिफेंस सिस्‍टम को बनाया है। 'आयरन डोम' एयर डिफेंस सिस्‍टम का दुनिया लोहा मानती है। यह दुनिया की बेहतरीन रक्षा प्रणालियों में शुमार है। यह दिन रात समेत किसी भी मौसम में मार करने में सक्षम है।


ऐसे हुई इसके निर्माण की शुरुआत


साल 2006 के लेबनान के हिजबुल्लाह के साथ इजराइल की लड़ाई छिड़ गई। इजराइल पर दुश्‍मनों ने हजारों रॉकेट दागे थे। इससे सबक लेते हुए इजराइल ने एक एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम बनाने की घोषणा की।

साल 2011 से सेना शामिल


इस एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम के निर्माण में इजराइल ने मित्र देश अमेरिका की भी मदद ली और तेजी से काम करते हुए इसे विकसित कर लिया। इजराइल साल 2011 से ही अपने नागरिकों की इस एयर डिफेंस सिस्‍टम के जरिए हिफाजत करता आ रहा है।



कैसे काम करता है ये सिस्टम


यह एक ग्राउंड-टू-एयर डिफेंस सि‍स्‍टम है जो रडार और तामिर इंटरसेप्टर मिसाइलों से लैस है। राडार दुश्‍मन मिसाइलों की जानकारी देता है और बताता है कि मिसाइल या रॉकेट कहां गिर सकता है और यह कितनी दूर है। इसके बाद इंटरसेप्टर मिसाइलें अपना काम करती हैं और हवा में ही दुश्‍मन रॉकेट ध्‍वस्‍त कर दिए जाते हैं।


बहुद्देशीय युद्धक हथियार


'आयरन डोम' एयर डिफेंस सिस्‍टम एक बहुद्देशीय युद्धक हथियार है। इसकी मिसाइलों में लगे इंटरसेप्‍टर इतने सटीक हैं कि दुश्‍मन मिसाइल, रॉकेटों और ड्रोन की एक्‍जैक्‍ट लोकेशन हवा में ही ट्रैक करके उसे ध्‍वस्‍त कर देते हैं। एयर डिफेंस सिस्‍टम लड़ाकू विमानों और हेलिकॉप्टर को भी ध्‍वस्‍त करने की क्षमता रखता है।


ये मिसाइलें भी हो जाती हैं नाकाम


'आयरन डोम' एयर डिफेंस सिस्‍टम की सटीकता 90 फीसद के आस पास है। यह सी-राम (C-RAM), क्रूज मिसाइलें (Cruise Missiles), गाइडेट मिसाइलें (Precise Guided Missiles, PGM), ड्रोन (UAVs) एवं अन्‍य हवाई हमलों को विफल करने की क्षमता रखता है।


नेवल वर्जन भी तैयार


इस डिफेंस सिस्‍टम से एक साथ 2000 से ज्‍यादा टारगेट ध्‍वस्‍त हो सकते हैं। इजराइल ने अपने लोगों की रक्षा के लिए दुनिया के इस बेस्‍ट एयर डिफेंस सिस्‍टम (Iron Dome) पर भारी भरकम निवेश किया है। इजराइल ने समुद्री सुरक्षा के लिए इसी तरह का नेवल वर्जन भी तैयार किया है। इसका नाम सी-डोम (C-DOME) रखा गया है।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन