google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

लेह-लद्दाख से दिल्ली तक भूकंप – चीन की साजिश का हिस्सा तो नहीं !



भारत के अलग अलग हिस्सों में लगातार भूकंप आ रहे हैं। ये भूकंप ज्यादातर दिल्ली से जम्मू कश्मीर के बीच ही आए हैं। कुछ झटके पूर्वोत्तर के राज्यों में भी महसूस किए गए हैं।


सबसे लेटेस्ट भूकंप गुरुवार को लद्दाख में आया है। इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई है। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर के कटरा में भी 3.6 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया।


गुरुवार को आए भूकंप का केंद्र करगिल से 119 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम इलाके में था। ये भूकंप 1 बजकर 11 मिनट के आसपास आया। जबकि जम्मू कश्मीर के कटरा से 86 किलोमीटर दूर पूरब की ओर 2 बजकर 2 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र जमीन से दस किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है। ये जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सिस्मलॉजी ने दी है।


महत्वपूर्ण बात ये है कि बीते एक महीने में जम्मू कश्मीर में छ बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के चार झटके तो सिर्फ 15 और 16 जून को ही थोड़ी थोड़ी देर में महसूस कि गए।


सिर्फ इतना ही नहीं बीते एक महीने में 11 बार भारत की धरती हिली है। दिल्ली एनसीआर से लेकर उत्तर में भारत के हिमालयी क्षेत्र में ये भूकंप के झटके महसूस किए गए।


सबसे गौर करने वाली बात ये है कि बीते एक महीने में भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर पहुंचा है। ये सच है कि हिमालयी क्षेत्र में जमीन के नीचे प्लेटें खिसकने से अक्सर भूकंप आते हैं लेकिन इस आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता कि इसमें भी चीन की कोई चाल हो। चीन में धरती के ऊपर चलने वाली गतिविधियां अक्सर दुनिया के लिए अबूझ पहेली रहती है। ऐसे में चीन धरती के नीचे क्या कर रहा है इस बात की जानकारी किसी को नहीं है। जिस तीव्रता के भूकंप हाल के दिनों में आए है उससे ऐसा लगता है कि चीन धरती के नीचे कुछ ऐसा कर रहा है जिससे हिमालयी क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।


सिर्फ इतना ही नहीं परमाणु बम का टेस्ट पर भी धरती में कंपन होता है। इस बात से भी इंकार नहीं है कि धरती में कंपन पैदा करने वाली मशीनों पर लगातार शोध चल रहा है।


चीन से तनाव के बीच भारत में बीते एक महीने में दिल्ली से लद्दाख तक और उत्तर पूर्व के राज्यों में आए भूकंप चीन की साजिश का इशारा दे रहे हैं।


भारत सरकार को ऐसे समय में ये सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि कहीं चीन अपनी धरती के नीचे कुछ ऐसा तो नहीं कर रहा जिससे भारत के अलग अलग इलाकों में संतुलित मात्रा में धरती हिल रही हो और किसी दिन चीन कुछ ऐसा कर बैठे जिसकी अब तक कल्पना भी ना की गई हो।


स्टेट टुडे इस बात की आशंका जाहिर करता है कि यदि चीन ऐसी मशीन, टेक्नोलॉजी या विस्फोटक प्रणाली बनाने में सफल होता है जिससे वो किसी खास इलाके में कंपन पैदा कर सके तो ये भारत के लिए अत्यंत खतरनाक होगा। यदि ऐसा हुआ तो इसे भले प्राकृतिक आपदा समझा जाए लेकिन दिल्ली से लद्दाख तक धरती हिलने का मतलब आप समझ सकते हैं। कुछ नहीं बचेगा।


ये मामला और भी गंभीर इसलिए हो जाता है क्योंकि भारतीय भूगर्भ वैज्ञानिकों ने बताया है कि हिमालय के नीचे धरती में बड़ी उथल पुथल चल रही है।

टीम स्टेट टुडे



48 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0