google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

जानें उपराष्ट्रपति के दौरे का मिनट-टू-मिनट शेडूयल, DRM के निरीक्षण से हड़कंप


लखनऊ, 7 अप्रैल 2022 : उपराष्ट्रपति के अयोध्या दौरे को लेकर के डीआरएम ने आज लखनऊ से अयोध्या रेल मार्ग का निरीक्षण किया। रेलवे स्टेशन पर उपराष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा और रेलवे संबंधित अधिकारियों के साथ मंथन किया । इस दौरान अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन के निर्माणाधीन बिल्डिंग का निरीक्षण भी किया। इसके बाद अयोध्या से काशी रेल मार्ग के निरीक्षण के लिए डीआरएम रवाना हुए। आपको बता दे कि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 15 अप्रैल को लखनऊ से अयोध्या और फिर वहां से वाराणसी तक ट्रेन से सफर करेंगे। उपराष्ट्रपति अयोध्या में प्रभु श्रीराम के दर्शन करेंगे। उनकी स्पेशल ट्रेन लखनऊ से अयोध्या तक की दूरी दो घंटे में तय करेगी। इस दौरान वह स्पेशल ट्रेन में लगे सैलून में नाश्ता भी करेंगे। रेलवे प्रशासन ने उपराष्ट्रपति की ट्रेन यात्रा की तैयारी शुरू कर दी है।

उपराष्ट्रपति की लखनऊ से अयोध्या और फिर वहां से वाराणसी तक की ट्रेन की यात्रा के लिए प्रेसिडेंशियल ट्रेन की रैक का उपयोग होगा या फिर दूसरी बोगियों से इसे तैयार किया जाएगा। इसे लेकर रेलवे बोर्ड और मंडल रेल प्रशासन के बीच मंथन चल रहा है। उपराष्ट्रपति की ट्रेन 15 अप्रैल की सुबह नौ बजे चारबाग स्टेशन से रवाना होगी। बाराबंकी होते हुए ट्रेन 11 बजे अयोध्या रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। उपराष्ट्रपति वहां प्रभु श्रीराम के दर्शन करेंगे।

उपराष्ट्रपति के वापस अयोध्या स्टेशन आने के बाद यह ट्रेन दोपहर 2:50 बजे रवाना होकर शाम 5:50 बजे वाराणसी पहुंचेगी। लखनऊ डीजल शेड में दो इंजन को तैयार किया जा रहा है। इन इंजनों में कोई तकनीकी दिक्कत न हो, इसके लिए लाकबुक का पूरा परीक्षण हो रहा है। छह रेलवे गार्ड और छह लोको पायलट भी तैयार किए गए हैं। कंट्रोल रूम में अधिकारियों की तैनाती भी होगी, जो उपराष्ट्रपति की ट्रेन की निगरानी करेंगे। उपराष्ट्रपति की ट्रेन संचालन के समय इस सेक्शन की दूसरी ट्रेनों को रोका जाएगा।

उपराष्ट्रपति की ट्रेन के आगे एक पायलट इंजन भी दौड़ेगा। जिला पुलिस के साथ जीआरपी और आरपीएफ इस पूरे रेलखंड की निगरानी करेंगी। रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति की स्पेशल ट्रेन की रैक का चयन दो दिनों में कर लिया जाएगा। रेलवे ने लखनऊ से अयोध्या होकर वाराणसी तक पूरे ट्रैक की मरम्मत शुरू कर दी है। लाइन की पेट्रोलि‍ंग भी बढ़ायी गई है।
23 views0 comments