google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे नए सेना प्रमुख, आपरेशन पराक्रम में संभाली थी ये जिम्‍मेदारी


नई दिल्ली, 18 अप्रैल 2022 : लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे अगले आर्मी चीफ होंगे। सरकार ने भारतीय सेना प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति‍ पर मुहर लगा दी है। वे इस पद पह पहुंचने वाले पहले इंजीनियर अफसर हैं। मनोज मुकुंद नरवणे के बाद लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ही थलसेना में सबसे वरिष्ठ अधिकारी थे। मौजूदा वक्‍त में जनरल मनोज पांडे उप सेना प्रमुख हैं। वह जनरल नरवणे की जगह लेंगे जो इस माह के आखिर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को अगले सेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है। जनरल मनोज पांडे पहली मई को 29वें सेना प्रमुख के तौर पर पदभार ग्रहण करेंगे। जनरल मनोज मुकुंद नरवणे 30 अप्रैल को अपना 28 महीने का कार्यकाल पूरा करने वाले हैं। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र पांडे को दिसंबर 1982 में कोर आफ इंजीनियर्स में कमीशन किया गया था।

लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ पल्लनवाला सेक्टर में आपरेशन पराक्रम के दौरान एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली थी। दिसंबर 2001 में संसद पर हुए आतंकवादी हमले के बाद आपरेशन पराक्रम में पश्चिमी सीमा पर सैनिकों और हथियारों की बड़े पैमाने पर तैनाती कर दी गई थी। इस घटना ने भारत और पाकिस्तान को युद्ध के कगार पर ला खड़ा किया था।

पिछले तीन महीनों के दौरान कुछ सैन्य अधिकारी सेवानिवृत्त हुए जिसकी वजह से लेफ्टिनेंट जनरल पांडे वरिष्‍ठता में शीर्ष पर आ गए। मौजूदा वक्‍त में वह जनरल एमएम नरवणे के बाद सबसे वरिष्ठ अफसर हैं। हाल ही में आर्मी ट्रेनिंग कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला, लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती और लेफ्टिनेंट जनरल वाईके सेवानिवृत्त हुए हैं।
20 views0 comments

Comments


bottom of page