google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

मन की बात में बोले पीएम मोदी - सभी को प्रेरित करता है स्वामी शिवानंद का जीवन


वाराणसी, 27 मार्च 2022 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पद्मश्री काशी के स्वामी शिवानन्द हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत हैं। उनकी आयु 126 वर्ष है और जिस प्रकार से स्वस्थ हैं वह जीवन जीने की कला सिखाता है। उनको जब मैं देखा तो हैरत में पड़ गया। वह पलक झपकते ही किस प्रकार से एक से दूसरे के पास पहुंच गए। आज सोशल मीडिया पर वह छाए हुए हैं। मैने स्वयं बहुत से लोगों द्वारा उन पर सोशल मीडिया पर किए गए कमेंट और वीडियो देखे। उनमें योग के प्रति पैशन है। योग दुनिया आज बहुत ही संभावना है। मैं उनके दीर्घायु होने की कामना करता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी मार्च माह के अंतिम रविवार को मन की बात कर रहे थे। मेक इन इंडिया की ताकत का उल्लेख करते हुए कहा कि अब सबसे बड़ी बात ये कि देश के नए-नए प्रोडक्ट्स विदेशों को भेजे जा रहा है। चंदौली का ब्लैक राइस और बीजापुर की फल सब्जियों सबका एक्सपोर्ट बढ़ रहा है। उल्लेखनीय है कि वाराणसी का लंगड़ा आम व सब्जियां और गाजीपुर से मिर्च आदि सब्जियां भी इसी पहल के तहत विदेशों में निर्यात किया गया जा रहा है। मोदी ने एक बार फिर लोकल फोर वोकल की वकालत करते हुए इसे और भी आगे बढाने की बात कही। उन्होंने असोम के लेदर और उस्मानाबाद के हैंडलूम प्रोडक्ट का भी उल्लेख किया।

प्रधानमंत्रीमोदी मार्च माहके अंतिम रविवारको मन कीबात कर रहेथे। मेक इनइंडिया की ताकतका उल्लेख करतेहुए कहा किअब सबसे बड़ीबात ये किदेश के नए-नए प्रोडक्ट्सविदेशों को भेजेजा रहा है।चंदौली का ब्लैकराइस और बीजापुरकी फल सब्जियोंसबका एक्सपोर्ट बढ़रहा है। उल्लेखनीयहै कि वाराणसीका लंगड़ा आमव सब्जियां औरगाजीपुर से मिर्चआदि सब्जियां भीइसी पहल केतहत विदेशों मेंनिर्यात किया गयाजा रहा है।मोदी ने एकबार फिर लोकलफोर वोकल कीवकालत करते हुएइसे और भीआगे बढाने कीबात कही। उन्होंनेअसोम के लेदरऔर उस्मानाबाद केहैंडलूम प्रोडक्ट का भीउल्लेख किया।

कहाकि भारत ने 400 बिलियन डालर केएक्सपोर्ट के लक्ष्यको हासिल कियाहै। एक समयमें भारत सेएक्सपोर्ट का आंकड़ाकभी 100, डेढ़-सौया 200 सौ बिलियनतक हुआ करताथा। कहा किजब संकल्पों केलिए दिन-रातईमानदारी से प्रयासहोता है, तोवो संकल्प सिद्धभी हो जाताहै। उन्होंने जलसंरक्षण और पर्यावरणकी भी बातकी। इस दौरानउन्होंने आगामी त्योहार नवरात्र, गुणी पर्व औररमजान का उल्लेखकरते हुए कहाकि हमे सभीको मिल करआगे बढऩा चाहिए।

हालही में पांचराज्यों के विधानसभाचुनावों में पार्टीकी चार मेंभारी जीत केबाद उनकी मनकी बात काये पहला प्रसारणथा। इस कारणसभी को इसकाइंतजार था। इसकेलिए शहर मेंमिंट हाउस, नईबस्ती रामापुरा आदिस्थानों पर भाजपाकार्यकर्ताओं ने मनकी बात सुनी।


2 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0