google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

अंबानी के घर विस्फोटक मामले में किस कंपनी के मालिक से हुई पूछताछ, जानिए गाड़ी में क्या-क्या मिला!

Updated: Feb 27, 2021



दुनिया के बड़े उद्योगपतियों में शुमार देश के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक से लदी संदिग्ध कार की जांच आगे बढ़ी तो चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। कार में एक चिट्ठी भी मिली है। जिसमें लिखा है- 'ये तो सिर्फ ट्रेलर है, नीता भाभी, मुकेश भैया, ये तो सिर्फ एक झलक है। अगली बार सामान पूरा होकर वापस आएगा और इंतजाम पूरा हो गया है।


यह धमकी भरा पत्र टूटी-फूटी अंग्रेजी में लिखा हुआ था। इसमें ग्रामर की कई गलतियां थीं। कार में एक बैग भी मिला है, जिस पर मुंबई इंडियंस लिखा हुआ था। फिलहाल मुंबई पुलिस, क्राइम ब्रांच और एटीएस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है।


किसने छोड़ी गाड़ी और कैसे भागा


मुकेश अंबानी के घर एंटिलिया के बाहर संदिग्ध गाड़ी छोड़ने वाले व्यक्ति की तलाश की जा रही है. मुंबई क्राइम ब्रांच और एटीएस इस मामले को खंगालने में जुटी है। जिस व्यक्ति ने एंटिलिया के बाहर संदिग्ध गाड़ी छोड़ी, वो करीब सुबह करीब 3.20 बजे गाड़ी छोड़कर निकला था। सीसीटीवी फुटेज के मुताबिक, शख्स करीब 2 घंटे 20 मिनट तक गाड़ी में बैठा रहा. उसने वहां इंतजार किया और फिर गाड़ी को छोड़कर निकल गया। पुलिस की ओर से अब इनोवा गाड़ी को ट्रैक किया जा रहा है, जिसमें शख्स फरार हुआ था। मुंबई पुलिस ने जानकारी दी कि जिस शख्स ने मुकेश अंबानी के घर के बाहर कार खड़ी की थी, उसे सीसीटीवी फुटेज में देख लिया गया है। हालांकि शख्स ने मुंह पर मास्क लगाया हुआ था और हुड के ऊपरी हिस्से को अपने सिर पर डाल रखा था, जिस वजह से शख्स की पहचान ही नहीं हो पाई।


इस मामले पर रिलायंस इंडस्ट्रीज ने स्टेटमेंट जारी कर तेजी से जांच करने पर मुंबई पुलिस को शुक्रिया कहा है।



क्या मिला था कार में


मुकेश अंबानी के घर के बाहर संदिग्ध स्कॉर्पियो में जिलेटिन की 20 छड़ें मिली थीं। मुंबई पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि गामदेवी पुलिस थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की अनेक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस का कहना है कि वाहन के नंबर प्लेट पर जो पंजीकरण नंबर है वह अंबानी की सुरक्षा में लगी एक एसयूवी के ही समान है।


किसकी है गाड़ी, कहां से आया एक्सप्लोसिव


मुंबई पुलिस ने कहा कि अंबानी के घर के बाहर जो कार खड़ी की गई थी, वो मुंबई के विकरोली इलाके से कुछ दिन पहले चुराई गई थी। गाड़ी का नंबर क्षतिग्रस्त था लेकिन कार के असली मालिक की पहचान कर ली है।

मामले की जांच कर रही मुंबई क्राइम ब्रांच ने नागपुर की कंपनी सोलर एक्सप्लोसिव के मालिक सत्यनारायण नोवल को पूछताछ के लिए बुलाया है। पुलिस के मुताबिक जिलेटिन की जो छेड़े गाड़ी से बरामद हुई थी। वो सब सोलर एक्सप्लोसिव कंपनी में बनी हुई है।


सील बंद बक्से में बिकता है जिलेटिन


कंपनी के मालिक सत्यनारायण नोवल ने बताया कि जिलेटिन की छड़ें हमेशा सीलबंद बक्से में डिस्पैच की जाती हैं। और बक्से के ऊपर सारी जानकारी अंकित होती है। यदि बॉक्स टूटा हुआ है। यदि बॉक्स टूटा हुआ है और उसके बाद जिलेटिन के रॉड को निकाला गया है तो यह बता पाना मुश्किल है कि इसकी डिलीवरी किसे की गई थी।


फॉर्म इलेवन में दर्ज होता है रिकॉर्ड


सत्यनारायण ने बताया कि जो भी जिलेटिन का बॉक्स किसी को डिस्पैच किया जाता है उसकी पूरी जानकारी सरकार द्वारा निर्धारित किए गए फॉर्म इलेवन में दी जाती है। बिना इस फॉर्म को भरे किसी को भी जिलेटिन रॉड डिस्पैच नहीं किया जाता है। जब किसी को भी डिलीवरी देनी होती है उसके लिए परमिशन चीफ कंट्रोलर आफ एक्सप्लोजिव्स की तरफ से आती है। उसके बाद में ही किसी को यह डिलीवरी दी जाती है।



पुलिस को होती है जानकारी


सतनारायण ने बताया कि हमारे यहां से जो भी जिलेटिन रॉड के बॉक्स डिस्पैच किये जाते हैं। उनकी जानकारी चीफ कंट्रोलर आफ एक्सप्लोसिव्स को दी जाती है। और उनकी तरफ से यह जानकारी स्थानीय पुलिस स्टेशन और जिस जगह पर यह एक्सप्लोसिव भेजा गया है वहां के पुलिस अधीक्षक एसपी को भी दी जाती है।


इंफ्रास्ट्रक्चर के काम मे होता है विस्फोटक का इस्तेमाल


सत्यनारायण ने बताया कि जिलेटिन की रॉड का इस्तेमाल आमतौर पर इन्फ्राट्रक्चर के काम के लिए किया जाता है जैसे पहाड़ तोड़ना टनल बनाना आदि।



कई दिनों से कर रहे थे अंबानी का पीछा!


पुलिस सूत्रों का कहना हैकि जिन लोगों ने मुकेश अंबानी के घर के पास विस्फोटक से भरी स्कॉर्पियो रखी थी। उन्होंने ना सिर्फ एंटीलिया यानी मुकेश अंबानी के घर की रेकी की थी, बल्कि मुकेश अंबानी के काफिले का भी कई बार पीछा किया था। बिना इसके अंबानी की गाड़ियों की नंबर प्लेट से मिलता नंबर प्लेट बनाना आसान नहीं था।


पेडर रोड पर बड़ी हस्तियों के आवास


दक्षिण मुंबई के पेडर रोड पर उद्योगपति, राजनेता और फिल्मी हस्तियों सहित धनाढ्य लोगों का आवास है। इसलिए मुकेश अंबानी के घर के बाहर कार में जिलेटिन छड़ें मिलने को काफी गंभीरता से लिया जा रहा है। गौरतलब है कि कृषि कानूनों को लेकर अंबानी आंदोलनरत किसानों के निशाने पर हैं। पंजाब में रिलायंस के टावर को भी निशाना बनाया गया था।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन


50 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0