google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

पीएम मोदी ने काशी को बताया ज्ञान का केंद्र


नई दिल्ली, 12 जून 2023 : वाराणसी में तीन दिवसीय चल रही जी- 20 बैठक में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़कर प्रतिनिधियों का स्वागत किया। इस दौरान पीएम ने संबोधित करते हुए कहा- काशी सदियों से ज्ञान, चर्चा, संस्कृति और अध्यात्म का केंद्र रही है।

पीएम मोदी ने जी20 विकास मंत्रियों की बैठक के लिए एक वीडियो संदेश में कहा- काशी में भारत की विविध विरासत का सार है और यह दे के सभी हिस्सों के लोगों के लिए रुपांतरण बिंदु के रूप में काम करता है।

काशी तक पहुंचा जी 20 विकास का एजेंडा

उन्होंने आगे कहा- मुझे खुशी है कि जी 20 विकास एजेंडा काशी तक भी पहुंच गया है। विकास, वैश्विक दक्षिण के लिए एक प्रमुख मुद्दा है। वैश्विक दक्षिण के देश वैश्विक कोविड महामारी से उत्पन्न व्यवधान से गंभीर रूप से प्रभावित थे और भू-राजनीतिक तनाव के कारण खाद्य, ईंधन और उर्वरक संकट ने एक और झटका दिया है। ऐसी परिस्थितियों में आप जो निर्णय लेते हैं उसका बहुत महत्व होता है।

इन विषयों पर होगा मंथन

इस बैठक में आर्थिक मंदी, ऋण संकट, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, प्रदूषण और जैव विविधता, बढ़ती गरीबी और असमानता, खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा, जीवन-यापन के संकट सहित वैश्विक आपूर्ति-श्रृंखला व्यवधान और भू-राजनीतिक संघर्ष और तनाव समेत विभिन्न विषयों पर मंथन होगा।


1 view0 comments

Comments


bottom of page