google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कुछ ऐसा जो कोरोनाकाल में जानना है जरुरी



कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देश में काफी संवेदनशील स्थितियां बनीं। बावजूद इसके देश ने डटकर मुसीबत का सामना किया और अब धीरे धीरे संकट से उबर रहा है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम में फ्रंटलाइव वर्कर्स और डॉक्टरों का धन्यवाद किया। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया ने ऐसी महामारी 100 साल के बाद देखी है लेकिन भारत ने दृढ़ता के साथ इस लड़ाई के खिलाफ मोर्चा संभाला। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन सप्लाई की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई थी, जिसके बाद अब ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर तेजी से काम हो रहा है और नए प्लांट को तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा पीएम मोदी ने दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी के मंत्र पर भी जोर दिया और कहा कि इस पर ढिलाई नहीं देनी है। रेडियो पर प्रसारित होने वाले पीएम मोदी के कार्यक्रम मन की बात का ये 77वां संस्ककरण था।


इस बार पीएम ने जो दस बड़ी बातें कहीं वो इस प्रकार हैं -


  • पीएम मोदी ने कहा कि हमने पहली लहर में भी पूरे हौंसले के साथ लड़ाई लड़ी थी, इस बार भी वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में भारत विजयी होगा। दो गज दूरी, मास्क से जुड़े नियम हों या फिर वैक्सीन, हमें ढिलाई नहीं करनी है। यही हमारी जीत का रास्ता है।


  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र, राज्य सरकारें और स्थानीय प्रशासन सभी एक साथ मिलकर इस आपदा के सामने करने में जुटे हैं। मैं उन सभी लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं, जिन्होंने अपने करीबियों को खोया है।


  • प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में जानकारी दी कि कोरोना की शुरुआत में भारत में मात्र एक टेस्टिंग लैब थी लेकिन आज ढाई हजार से ज्यादा टेस्टिंग लैब काम कर रही हैं। पीएम मोदी ने कहा कि शुरुआत में कुछ 100 टेस्ट होते थे लेकिन अब 20 लाख टेस्ट एक साथ होते हैं। अबतक देश में 33 करोड़ से ज्यादा लोगों का टेस्ट हो चुका है।


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी अभी पिछले 10 दिनों में ही देश ने फिर दो बड़े चक्रवात 'ताउते' और पूर्वी तट पर चक्रवात यास। देश और देश की जनता इनसे पूरी ताकत से लड़ी और कम से कम जनहानि सुनिश्चित की।


  • प्रधानमंत्री कहा कि आप सोचिए, हमारे देश में इतना बड़ा संकट आया, इसका ऐसे देश की हर एक व्यवस्था पर पड़ा। कृषि व्यवस्था ने खुद को इस हमले से काफी हद तक सुरक्षित रखा। सुरक्षित ही नहीं रख, बल्कि प्रगति भी की, आगे भी बढ़ी।


  • केंद्र में सरकार के सात साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज 30 मई को हम 'मन की बात' कर रहे हैं और संयोग से ये सरकार के सात साल पूरे होने का भी समय है। इन वर्षों में देश 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के मंत्र पर चला है।


  • प्रधानमंत्री ने कहा कि इन सात सालों में हमने साथ मिलकर ही कई कठिन परीक्षाएं भी दी हैं और हर बार हम सभी मजबूत होकर निकले हैं।


  • पीएम ने कहा कि इन सात वर्षों में ही देश के अनेक पुराने विवाद भी पूरी शांति और सौहार्द से सुलझाए गए हैं। पूर्वोत्तर से लेकर कश्मीर तक शांति और विकास का एक नया भरोसा जगा है।


  • प्रधानमंत्री ने उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि जब हम ये देखते हैं कि अब भारत दूसरे देशों की सोच और उनके दबाव में नहीं, अपने संकल्प से चलता है, तो हम सबको गर्व होता है। जब हम देखते हैं कि अब भारत अपने खिलाफ साज़िश करने वालों को मुंहतोड़ ज़वाब देता है तो हमारा आत्मविश्वास और बढ़ता है।


  • पीएम ने कहा कि जब भारत राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर समझौता नहीं करता, जब हमारी सेनाओं की ताकत बढ़ती हैं, तो हमें लगता है कि हां, हम सही रास्ते पर हैं।


टीम स्टेट टुडे



विज्ञापन
विज्ञापन


bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0